Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

मानव की सेवा में विज्ञान

 विज्ञान ने रेलवे ट्रेनें, मोटर कारें, हवाई जहाज और यातायात के अन्य साधनों का आविश्कार किया है, जिन्होंने निःसंदेह मानवीय सुख में वृद्धि की है। अब हम बहुत ही थोड़े समय में बहुत दूर के स्थानों एवं देषों की यात्रा कर सकते हैं। यातायात के तीव्रगति के साधनों द्वारा विष्व के विभिन्न भाग एक-दूसरे से जुड़ गये हैं। इसके अतिरिक्त टेलीग्राफ, वायरलैस एवं टेलीफोन, टेलेक्स जैसे सम्वादवाहन के साधनों ने भी हमारे जीवन में सुख-सुविधा की वृद्धि की है।


विद्युत के आविश्कार ने तो हमारे जीवन में क्रान्ति ला दी है। विद्युत घर में रात में प्रकाष करने में प्रयोग की जाती है, गर्मी में हम विद्युत के पंखे की हवा का सेवन करते हैं। इसके अतिरिक्त बिजली का प्रयोग खाना पकाने, कमरा गर्म करने, प्रेस करने, कपड़े साफ करने आदि अनेक घरेलू कार्यों में किया जाता है जिससे गृहणी का कार्य काफी आसान हो गया है।

चिकित्सा और सर्जरी के क्षेत्र में भी विज्ञान ने मानवीय सुख में वृद्धि की है। विज्ञान की खोजों ने चेचक, हैजा, प्लेग, तपेदिक रेबीज, पोलियों और कैंसर तक जैसे घातक रोगों के विरूद्ध लड़ने में मानव की सहायता की है। चिकित्सा विज्ञान ने बहुत सी दवाओं के रहस्यों की खोजों के दरवाजे खोले हैं और मानवीय कश्ट का इलाज करने के लिए नित्य नई औशधियों की खोज की जा रही है । एक षरीर से दूसरे षरीर में अंग प्रत्यारोपण की आधुनिकतम तकनीकी, लेसर के द्वारा अधिक सुरक्षित और तीव्र षरीर की सर्जरी, मानवीय षरीर के आन्तरिक भागों की फोटोग्राफी और उसके द्वारा रोगों का सही निदान आदि ने मानवों को अधिक अवधि तक जीवित रहने के द्वार खोले हैं। यद्यपि मृत्यु पर तो विजय प्राप्त नहीं की जा सकी है किन्तु समय से पूर्व मृत्यु के प्रति सचेत रहना सम्भव हो गया। स्वास्थ्य की रक्षा की जा सकती है, रोगों की औशधियों से नियन्त्रित किया जा सकता है और सर्जरी के द्वारा षरीर के खराब हिस्सों को निकाला जा सकता है। यह मानवीय सुख के लिए विज्ञान की देन है।

वैज्ञानिक खोजों एवं आविश्कारों ने कृशि के क्षेत्र में बहुत बड़े सुधार किये हैं और जमीन की उपज बढ़ाई है, ट्रैक्टर का आविश्कार अभी हुआ है और विज्ञान के इस यन्त्र ने काफी हद तक अल्प-उत्पादन की समस्या का समाधान कर दिया है। कृशि के क्षेत्र में की गई वैज्ञानिक खोजों ने बीजों, खादों का बहुत सुधार कर दिया है।