Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

हल्दी से बने ये लेप लगाने से आपका चेहरा जाएगा चमक

दोस्तों दरअसल हमारी त्वचा हमारे रहन - सहन के परिवेश एवं आनुवांशिकी के अनुसार विभिन्न प्रकार की होती है, कई लोगों की संवेदनशील तो  कुछ लोगों की सूक्ष्क तो कुछ की ऑयली त्वचा होती है. 



त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार  सभी स्किन टाइप को प्रॉपर केयर की आवश्यकता होती है. इसलिए फेस पैक लगाना आवश्यक होता है, यहाँ हम ऐसे ही फैस पेक तथा लेपों की बात करेंगे जो कि स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से हमें राहत दिला सकते हैं ।




इन गर्मियों  के मौसम में लगाए हल्दी मिलाकर यह विभिन्न लेप, इन 3 पदार्थों से शीशे की तरह चमकने लग जाएगा आपका चेहरा, होंगी सभी समस्याएं दूर ग्लोइंग स्किन के लिए भी कर सकते है इस्तेमाल ...






1. हल्दी एवं नींबू का लेप :-  हल्दी और नींबू का लेप बनाने के लिए हम सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लेंगे, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी तथा नींबू का रस निचोड़ देंगे.  हम  इसमें आवश्यकता अनुसार एलोवेरा भी मिला सकते हैं, इस लेप के तैयार हो जाने पर सप्ताह में दो दिन हमें इसे पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।



लेप से त्वचा को मिलने वाले फायदे :- नींबू के रस से त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को निकल जाएंगे, वही एलोवेरा से स्किन मॉयश्चराइज होगी. तथा ये  त्वचा को एक्सफोलिएट भी करेगा ।






2. हल्दी एवं नीम का लेप :- सर्वप्रथम नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएंगे. फिर इस में चुटकी भर हल्दी मिलाएंगे. इसके बाद इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएंगे ऐसा करने के ठीक 20 मिनट पश्चात चेहरे को अच्छी तरह से धोऐगें.

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो  विशेषज्ञों की देखरेख में ही आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।




लेप को इस्तेमाल करने के फायदे :- नीम एवं हल्दी से तैयार यह लेप एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है.


ये दोनों ही त्वचा को संक्रमण से मुक्त कराकर , मुहांसों का इलाज करने में काफी कारगर माने जाते हैं. अगर आपकी त्वचा सामान्य है, तब भी आप हल्दी और नीम  का यह लेप अप्लाई कर सकते हैं ।







3. हल्दी एवं शहद का लेप :- सर्वप्रथम  हम एक कटोरी में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालेंगे. फिर उसमें  एक चम्मच शहद तथा उतना ही  दूध भी मिलाएंगे.

इन सभी पदार्थो को अच्छी प्रकार से  मिक्स करने के पश्चात फिर हम इस लेप को अपने चेहरे पर  अच्छे से लगाएंगे, ऐसा करने के 10 मिनट पश्चात हम चेहरे को स्वच्छ जल से धो देंगे.



हल्दी एवं शहद का लेप इस्तेमाल करने का फायदा :-  दूध  का इस्तेमाल त्वचा को पोषण देता है, तथा शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है. इस लेप के इस्तेमाल से टैन, पिग्मेंट्शन जैसी समस्याएं भी ठीक हो जाती है, हल्दी का यह लेप रूखी एवं तैलीय दोनों ही प्रकार के त्वचा के लिए सही होता है ।