Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

घर में बनाए बिहार का फेमस लिट्टी चोखा

दोस्तों  लिट्टी चोखा बिहार का एक पसंदीदा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे पूरे बिहार में बड़े ही चाव एवं पसंद से खाया जाता है परंतु बिहार के साथ - साथ यह अब पूरे देश में प्रसिद्ध हो  रहा है, दिन प्रति दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है.



हम ऐसा कह सकते है कि बिहार के खान - पान का जिक्र इसके बिना सदैव अधूरा है.

बिहार में किसी भी स्थान पर यह बड़ी ही सरलता से उपलब्ध हो जाता है. ठंड हो या गर्मी लिट्टी चोखा  का स्वाद एक अलग ही मजा देता है. जो भी एक बार इसे चख लेता है उसके मन का जायका  इसके स्वाद को दोबारा लेने का हो ही जाता है. अगर आप के भी मुँह में पानी आ रहा है और आप भी इसे अपने घर में  बनाकर देखना चाहते है तो हम आपको इसकी आसान विधि बताने जा रहे हैं.


इसके द्वारा हम बड़ी सरलता  से बिहार के स्वादिष्ट  लिट्टी चोखा  का आंनद प्राप्त कर  सकते हैं।



लिट्टी चोखा के अंदर लिट्टी में मुख्य रूप से इन्ग्रेडिएंट सत्तू होता है. क्योंकि आलू का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. यह घर पर आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी है. अगर कभी घर में छोटा समारोह हो तो इसे बनाकर आसानी से सबको खिलाया  जा सकता है।





लिट्टी एवं चोखा बनाने हेतु कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होती है।


लिट्टी हेतु आवश्यक सामग्री :-


2 कप आटा

1 कप सत्तू

2 टी स्पून तेल

2 टेबल स्पून घी

1 प्याज बारीक कटा हुआ 

5 लहसुन कद्दूकस किए हुए

3  कटी हुई हरी मिर्च 

1/2  बारीक कटा हुआ हरा धनिया 

डेढ़ टी स्पून अजवाइन

1 टी स्पून नींबू रस

1 टेबल स्पून अचार मसाला

स्वादानुसार नमक



चोखा बनाने हेतु सामग्री :-



1  गोल वाला बड़ा बैंगन

3 आलू 

2 टमाटर

1 प्याज बारीक कटा 

1 अदरक बारीक कटा 

2 हरी मिर्च बारीक कटी 

3 लहसुन कटी



1टी स्पून हरा धनिया

1 नींबू 

1 टेबल स्पून तेल

स्वादानुसार नमक



लिट्टी-चोखा की स्वादिष्ट विधि :- हम लिट्टी चोखा बनाने के लिए सर्वप्रथम लिट्टी बनाने की शुरुआत करेंगे. पहले आटे को लेंगे तथा उसे अच्छी तरह से छान लेंगे. फिर उसे एक बर्तन में निकाल लेंगे. फिर उसमें घी, स्वादनुसार नमक डालकर अच्छे से मिला देंगे. फिर गुनगुने पानी की मदद से आटे को नरम गूंथ लेंगे. फिर इस गुंथे हुए आटे को आधा से पौन घंटे के लिए ढंककर अलग रखेंगे.






इस के पश्चात लिट्टी के मसाले को तैयार करने प्रारंभ करेंगे. पहले एक बर्तन में सत्तू निकाल लेंगे. फिर उसमें अदरक, नींबू का रस, काला नमक, जीरा, सादा नमक और अचार का मसाला, हरी मिर्च, धनिया, डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे. 


अब इस मिश्रण में थोड़ा सा सरसों का तेल डालेंगे. फिर इसमें हल्का सा पानी मिलाऐंगे तथा इस मसाले को दरदरा बना लेंगे. अब आगे उस गुंथे हुए आटे को लेकर के उससे मध्यम आकार की लोइयां बनाएंगे.



इन लोइयों को हथेली पर रखकर फिर उसको कटोरी की भाँति आकार देगे.



अब इसमें तैयार किये हुए लिट्टी के मसाले को एक से दो चम्मच के मध्य भरेंगे. फिर उस आटे को चारों तरफ से उठाकर बंद कर देंगे. अब इसकी गोल - गोल लोईयां बनाऐंगे.


जब लोईयां गोल होगी तो उनको हथेली से दबाकर थोड़ा सा चपटा कर लें. फिर इन्हें एक लोहे के बर्तन में रख कर उसे लकड़ी या कोयले की मदद से तैयार करी आग पर रख देंगे. फिर हमने जो लोई तैयार करी हैं उन्हें इस आग में सेंक लेंगे. बीच - बीच में चेक करते रहेंगे कि लिट्टी अच्छे से सिकी हुई है या नहीं. जैसे-जैसे लिट्टी सिकती जाएगी हम उसे आग से बाहर निकालकर अलग रख देंगे ।




अब हम चोखा बनाने के लिए सर्वप्रथम बैंगन, आलू एवं टमाटर को अच्छी तरह से भून लेंगे. इसके पश्चात  उनका छिलका उतार देंगे. फिर एक बर्तन में इन्हें लेकर अच्छी तरह से मैश करेंगे. तथा इसमें प्याज, धनिया, नींबू, मिर्च, नमक एवं तेल डालकर अच्छी प्रकार से मिला लेंगे. फिर एक कड़ाही लेकर के उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करके डालेंगे तथा लहसुन एवं अदरक का तड़का तैयार करके फिर उसको चोखे में मिला देंगे. इस प्रकार स्वादिष्ट चोखा तैयार हो जाएगा. फिर लिट्टी को बीच में से तोड़कर घी में डुबोकर लिट्टी चोखा को दही, सरसों की चटनी , हरे धनिये की चटनी  के साथ गर्मागर्म परोसेंगे ।