Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

के.एल. राहुल जाने जाएंगे अब से सबसे महंगे क्रिकेटर के नाम से


जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है आई.पी.एल यानी इंडियन प्रीमीयर लीग के सबसे मशहूर खिलाड़ियों मे से एक के.एल. राहुल की । यह अब आई.पी.एल.के सबसे महँगे खिलाड़ी बन चुके है जिसका कारण इनका टीम लखनऊ के लिए सबसे मंहगी राशि पूरे सतरह करोड़ में खरीदा जाना है, यहीं नहीं इसके साथ ही के.एल. राहुल  अब आई. पी.एल. में लखनऊ टीम के कप्तान भी होंगे। लखनऊ ने राहुल के अलावा अनकैप्‍ड भारतीय खिलाड़ी रवि बिश्नोई को 4 करोड़ रुपये की राशि तथा ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोयनिस को 9.2 करोड़ रूपए की राशि प्रदान करी है।

के.एल. राहुल, विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी ज्यादा मंहगे खिलाड़ी साबित हुए :- 

जी हाँ, हम बात कर रहें है उन मशहूर क्रिकेट खिलाड़ियों विराट कोहली और रोहित शर्मा की जिनका नाम हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी की जुबान पर चढ़ा हुआ हैं, देश के हर गली - मोहल्ले में जहाँ भी क्रिकेट खेला जाता है वहाँ विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम तो गूंजता ही है पर अब के.एल.राहुल का नाम भी इनके साथ शामिल हो गया है या यूं कहे कि इनसे ज्यादा होने जा रहा है जिसकी वजह के.एल. राहुल आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले आईपीएल 2022 के महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के रवींद्र जडेजा (16 करोड़ रुपये) और दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत (16 करोड़ रुपये) थे। वहीं, मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा को 16 करोड़ रुपए में और रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलोर की कप्तानी छोड़ चुके विराट कोहली को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। वही आईपीएल की दूसरी नई अहमदाबाद ने हार्दिक पंड्या और राशिद खान को 15-15 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है। हार्दिक को अहमदाबाद टीम का कप्तान भी बनाया गया है। भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरे वनडे मैच के बाद अहमदाबाद की आईपीएल टीम के मालिकों ने घोषणा की कि उन्होंने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान और भारतीय ओपनर शुभमन गिल को अपने साथ जोड़ा है। गिल को 8 करोड़ रुपये मिले हैं।



आखिर कौन है के.एल. राहुल ?? आइए, जानते है इनके बारे में :-


जिन्हें हम के.एल. राहुल के नाम से जानते हैं उनका पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल है इनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को हुआ था, यह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। राहुल घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलते आ रहे हैं। इनकी बल्लेबाजी का अंदाज दाएं हाथ की बल्लेबाजी का है और साथ ही यह वैकल्पिक विकेट कीपर भी है।

खेल जगत में राहुल का योगदान :-  2010 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए खेले थे। इनके अलावा ये 2013 से 2017 तक आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते थे और उसके बाद 2018  इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी इन्होनें बहुत लंबे वक्त तक खेले का प्रदर्शन किया एवं जिसमें कुल 659 रन बनाये थे।जहाँ तक बात करे टी - 20 की तो

राहुल ने  वर्ष 2016 की भारत वेस्टइंडीज श्रृंखला में पहले टी - 20 मैच में 51 गेंदों पर नाबाद 110 रन बनाए थे। लेकिन बाद में यह मैच भारत हार गया था और फिर इन्होंने वर्ष 2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर पहले मैच में अपना दूसरा टी- 20 शतक बनाया और इस बार भी ये नाबाद ही रहे थे।



के.एल. राहुल द्वारा बनाये गये क्रिकेट के मुख्य रिकाॅर्ड :-

वर्ष 2013 -14 के घरेलू सत्र में हुए मैचों  में के.एल. राहुल ने, प्रथम श्रेणी में 1,033 रन बनाए और यह उस सीजन का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था।

इसके बाद वर्ष 2014-15 में दिलीप ट्रॉफी में के.एल. राहुल ने पहली पारी में 233 गेंदों में 185 रन बनाए और उसके बाद दूसरी पारी में 152 रन बनाए तथा मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया। फिर सिडनी में वर्ष 2014 में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में, इन्होनें 110 रन बनाए और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक पूर्ण किया ।

इसके पश्चात साल 2016 में उन्होंने अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाया  और अपने पदार्पण में ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने थे। फिर 2017 में, के.एल. राहुल लगातार 7 टेस्ट अर्द्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय और 6 वें समग्र क्रिकेटर बने थे । फिर अप्रैल 2019 में, वह साल 2019 के क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में रहे और उन्होंने फिर से श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ मैच में शतक बनाया।