Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

टोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमिफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास

 भारत की तरफ से एकमात्र और ऐतिहासिक गोल गुरजीत कौर द्वारा दूसरे क्वार्टर में किया गया 



 

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में सेमिफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला टीम ने विश्व की नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया को टोक्यो ओलंपिक 2020 के क्वार्टर फाइनल में मात दी है। भारत की तरफ से एक मात्र गोल गुरजीत कौर ने खेल के 22वें मिनट में किया। इस जीत के साथ भारतीय महिला हॉकी सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ओलंपिक इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब भारत की महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची। अब सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला अर्जेंटीना के खिलाड़ियों से होगा। 

 

गुरजीत कौर का पहला गोल ब्रह्मास्त्र साबित हुआ

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ये मैच 1-0 के अंतर से जीता है। भारत की तरफ से एकमात्र और ऐतिहासिक गोल गुरजीत कौर द्वारा दूसरे क्वार्टर में किया गया । गुरजीत कौर ने पहला गोल पेनाल्टी कार्नर से किया, जो भारतीय टीम के लिए ब्रह्मास्त्र साबित हुआ और भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल में जीतते ही भारत का एक और पदक पक्का हो जाएगा।

भारत ने पहली बार 1980 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था और 6 टीमों वाले खेल में चौथे पायदान पर रही थी। वहीं, 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम 12वें स्थान पर रही थी और अब सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हुई है। 

 

टीम इंडिया के लिए यह जीत बेहद खास है, क्योंकि भारतीय महिला हॉकी की टीम की शुरुआत टोक्यो ओलंपिक में ठीक नहीं हुई और उसे तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन रानी रामपाल की अगुवाई वाली टीम ने हार नहीं मानी और शानदार तरीके से एक के बाद एक मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची।