Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

27 सितंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेंगे यूट्यूब, जीमेल और गूगल अकाउंट

एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और इससे कम वर्जन वाले यूजर्स को जीमेल लॉगिन करते समय username या password error का मैसेज मिल रहा है।

 




अगर आप अभी भी पुराना एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लिए यह बहुत ही जरूरी खबर है। खबरो के अनुसार गूगल उन एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए अपना सपोर्ट बंद कर रहा जिनमें एंड्रॉयड का वर्जन 2.3.7 या इससे कम वर्जन है। इसकी शुरुआत 27 सितंबर 2021 से हो जाएगी जिसके बाद ऐसे यूजर्स अपने फोन में गूगल ड्राइव, गूगल अकाउंट, जीमेल और यूट्यूब एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

यूजर्स के फोन में कम-से-कम अब एंड्रॉयड का 3.0 Honeycomb वर्जन होना चाहिए, हालांकि गूगल ने यह भी राहत दी है कि पुराने वर्जन वाले यूजर्स ब्राउजर के जरिए अपने जीमेल अकाउंट को एक्सेस कर सकेंगे।

 

9to5Google ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जो कि किसी यूजर्स को गूगल द्वारा भेजे गए ई-मेल का है। एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और इससे कम वर्जन वाले यूजर्स को जीमेल लॉगिन करते समय username या password error का मैसेज मिल रहा है। 


 

इस मेल में यूजर्स को चेतावनी दी गई है और कहा गया है कि वे अपने फोन को अपग्रेड करें। 27  सितंबर के बाद एंड्रॉयड के ऐसे वर्जन वाले सभी यूजर्स को गूगल के एप जैसे- जीमेल, यूट्यूब, गूगल मैप, यूट्यूब आदि में लॉगिन के दौरान एरर मिलेगा।

 

इसके अलावा यदि कोई यूजर्स उस फोन में गूगल का नया अकाउंट बनाएगा या फिर किसी नए अकाउंट से लॉगिन करेगा या फिर फैक्ट्री रीसेट करेगा तो उसे हर मामले में एरर ही मिलेगा। इसके साथ ही पुराने वर्जन वाले यूजर्स को गूगल अकाउंट का पासवर्ड बदलते समय भी एरर मिलेगा।