Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Tokyo Olympics 2021: दो और एथलीट हुए कोरोना संक्रमित

 टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होना है। कोरोना महामारी के बीच हो रहे टोक्यो ओलंपिक पर भी कोरोना संक्रमण के संकट के बादल गहराते नजर आ रहे हैं। खबरों के अनुसार टोक्यो ओलंपिक के खेल गांव में दो और एथलीट कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना संक्रमण का अब तक का यह तीसरा मामला पाया गया है। इससे पहले भी एक एथलीट कोरोना पॉजिटिव हो गया था। ओलिंपिक के शुरू होने से पहले ही खेल गांव में तीन पॉजिटिव केस आने से हलचल मच गई है । टोक्यो अधिकारियों ने कहा कि संक्रमित एथलीटों को  14 दिन के आइसोलेशन पर भेज दिया गया है।

 

23 जुलाई से शुरू होंगे ओलंपिक खेल

आयोजन समिति की अध्यक्ष सीको हाशिमोतो सहित अन्य अधिकारियों ने मामले की पुष्टि की। आयोजन समिति के सीईओ तोशिरो मुतो ने कहा, 'यदि मौजूदा हालात में परीक्षण पॉजिटिव आते हैं तो यह मानना चाहिए कि यह संभव है।बता दें कि ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे और उससे एक सप्ताह पहले ही खेल गांव को खोला गया है ।

 

तोक्यो बे पर स्थित ओलंपिक खेल गांव में ओलंपिक के दौरान करीब 11,000 एथलीट और हजारों अन्य स्टाफ रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अध्यक्ष थॉमस बाक ने इस हफ्ते के शुरू में कहा था कि जापान या गांव के अन्य निवासियों में खेल गांव में खिलाड़ियों से वायरस संक्रमण का खतरा न के बराबर है।

साथ ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अध्यक्ष थॉमस बाक ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा की , 1 जुलाई से 16 जुलाई तक, लगभग 15,000 एथलीट, अधिकारी, सहायक कर्मचारी और मान्यता प्राप्त मीडिया के लोग टोक्यो पहुंचे हैं। सभी का आगमन पर टेस्ट किया गया था। 15,000 में से केवल 15 पॉजिटिव पाए गए। यह एक है बहुत कम दर है। पॉजिटिव पाए जाने वाले सभी लोग आईसोलेशन में हैं। वे ओलिंपिक प्रतिभागियों और जापान के लोगों के लिए खतरा नहीं हैं।

 

खेल गांव में अब तक केवल तीन मामले आए हैं

आयोजकों ने कहा कि एक जुलाई के बाद से शनिवार तक उनके अधिकार में आने वाले क्षेत्र में 45 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।  खेल गांव में अब तक केवल तीन मामले आए हैं और अधिकतर की पहचान टोक्यो 2020 के ‘ठेकेदारों’ और ‘खेलों से संबंधित कर्मियों’ की है। इस सूची में तीन एथलीट है, जो 14 जुलाई और 18 जुलाई को पॉजिटिव हुए, जबकि तीन सदस्य मीडिया के हैं। इन 45 में से 12 जापान के निवासी नहीं हैं।

अगले कुछ दिनों में 11,500 एथलीटों और लगभग 79,000 प्रशासकों, सहायक कर्मचारियों और मीडिया कर्मियों के जापान पहुंचने के साथ टोक्यो ओलिंपिक का आगाज होगा। इन सभी के लिए बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट का अभियान चलाया जाएगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि खेलों के दौरान कोरोनावायरस का प्रसार न हो, सभी प्रतिभागियों का हर दिन टेस्ट किया जाएगा। इसका मतलब है कि रोजाना लगभग 80,000 कोविड-19 टेस्ट किए जाएंगे।  ओलिंपिक खेलों 2020 की आयोजन समिति ने इन टेस्ट की निगरानी और संचालन के लिए 230 डॉक्टरों और 310 नर्सों की व्यवस्था की है।