Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

टेक्नोलॉजी

 

टेक्नोलॉजी का अर्थ क्या है ? – Technology Meaning in Hindi



Technology क्या है और इसका अर्थ या हिन्दी Meaning क्या होता है, आपको टेक्नोलॉजी के बारे में यहाँ इस तरह की पूरी जानकारी मिलेगी ।

जब भी हम टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ सोचते है तो हमारे दिमाग में कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि आते है , लेकिन हकीकत में टेक्नोलॉजी का मतलब इन सब से कई ज्यादा है । आज की दुनिया में हम टेक्नोलॉजी को बहुत तेजी से बढ़ते हुए देख रहे है, यह हमारी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा बन चुकी हैं ।

टेक्नोलॉजी के कारण ही हम बहुत सी आधुनिक सुविधाओं का उपयोग कर पा रहे है, साथ ही टेक्नोलॉजी हमारे काम करने के तरीके को बदल रही है और ज्यादा आसान बना रही है । दुनिया को इस नए स्तर पर लाने में टेक्नोलॉजी का एक बड़ा योगदान है । तो आइए टेक्नोलॉजी के बारे में जानते है ।

टेक्नोलॉजी का मतलब क्या है ? Technology Meaning in Hindi

टेक्नोलॉजी का मतलब आसान शब्दों में यह है की जिसका उपयोग करके किसी भी काम को आसान या सुविधाजनक बनाया जाता है, वह टेक्नोलॉजी कहलाती है ।

Technology को मनुष्य के हाथों की एक कला माना जा सकता है । टेक्नोलॉजी के अंदर किसी वैज्ञानिक जानकारी का एक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे काम में लाने पर बहुत सी चीजे आसान बनाई जा सकती है और कई सारी जानकारियां देखी जा सकती है ।

हम टेक्नोलॉजी का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में कार्यों को आसान बनाने के लिए करते है । आज हम टेक्नोलॉजी के बिना कुछ देर भी नही रह पाऐंगे, आज स्मार्टफोन, कंप्यूटर , इंटरनेट, टेलीविजन आदि हमारी एक बड़ी जरूरत बन गए है ।

Technology को हिन्दी में क्या कहते है ?

टेक्नोलॉजी को हिन्दी मे प्रौद्योगिकी कहा जाता है । प्रौद्योगिकी का मतलब विज्ञान का एक तरह से उपयोग करना भी होता है, जो किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है ।

प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के अंदर किसी सर्विस या प्रोडक्ट के निर्माण के लिए तकनीक, कौशल ( स्किल्स ), तरीके , प्रक्रिया आदि चीजे शामिल होती है ।

इन सब को किसी मशीन या उपकरण में स्थापित करके ऐसे काम आसानी से किए जा सकते है, जिस काम को करने में इंसान को कठिनाई होती है , या हमे उस कार्य को करने का ज्ञान नही होता ।

टेक्नोलॉजी का इतिहास

यह टेक्नोलॉजी मनुष्य के द्वारा बनाई गई ऐसी चीजें होती है जो किसी काम को आसान बना देती है या समस्याओं को सुलझाती है ।

प्राचीन समय से मनुष्य की कुछ मूल आवश्यकताएँ रही है और यह बढ़ते गई है , जिसे आसन तरीके से पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी ने बहुत मदद की है।

बहुत समय से हम Technology का उपयोग करते आ रहे है और इसमें लगातार नए अविष्कार और बदलाव हो रहे है । जैसे जैसे जरूरत पड़ते गयी, नई नई टेक्नोलॉजी का विकास होते गया ।

जैसे आदिमानव ने शिकार करने और अपनी सुरक्षा के लिए पत्थरों से औजारों का निर्माण किया, यह भी उस समय की एक टेक्नोलॉजी थी ।

बारिश में पानी से बचने के लिए छाते का अविष्कार हुआ । किसी जानकारी को लिखने के लिए लेखनी या पेन की खोज आगे बहुत काम आई ।

हमे एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत समय लगता था और कोई भार को उठा कर ले जाना मेहनत का काम था । यह काम भी पहिए के अविष्कार के साथ आसान हो गया ।

आज की एक आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट है, जिसके द्वारा हमे पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी तुरंत मिल जाती है । इंटरनेट के द्वारा जानकारी या सूचना का आदान प्रदान आसान हो गया है ।

पहले मोबाइल फोन से केवल कॉल या मैसेज भेज सकते थे, आज हममें से हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा बहुत से कार्य किए जा सकते है ।

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से उदाहरण है, जो टेक्नोलॉजी के फायदे को दर्शाते है ।


टेक्नोलॉजी के फायदे और प्रकार | Advantages of Technology in Hindi


इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT ) | Information Technology

कंप्यूटर के अविष्कार बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है और इसने पूरी दुनिया को बदल दिया । कंप्यूटर के साथ डेटा को संभालना, आदान प्रदान, रिसर्च करना आदि आसान हो गया ।

Information Technology के साथ कई बिजनेस के अंदर बड़ा बदलाव हुआ और उनका विकास हुआ है । बिजनेस मे टेक्नोलॉजी का उपयोग करने बहुत सारा समय और पैसा बचा लिया गया । आईटी की मदद से सभी प्रकार के व्यवसायों को फायदा हुआ है ।

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी | Transportation Technology

सुविधाजनक ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के अविष्कार ने मनुष्य के जीवन को बहुत सी सुविधाओं से युक्त बनाया है ।

जैसे दैनिक जीवन में हम एक जगह से दूसरी जगह कार, बाइक, बस, एरोप्लेन से जा सकते है, इसमें हमे कम समय मे एक जगह से दूसरी जगह पहुचने में सुविधा मिलती है ।

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के कारण सड़के, रेलमार्ग, हवाई अड्डे आदि बने है । आज दुनिया मे किसी भी जगह पर कम समय में सामान को पहुचाया जा सकता है ।

संचार प्रौद्योगिकी | Communication Technology

संचार प्रौद्योगिकी की मदद से दुनियाभर में सूचनाओं का आदान प्रदान, संचार आदि संभव हो पाया है ।

आजकल आधुनिक टेक्नोलॉजी जैसे इंटरनेट, मोबाइल फोन आदि ने लोगो के बीच संचार में आने वाले मुश्किलों को आसान बना दिया है ।

आज मोबाइल फोन से कॉल, वीडियो कॉल के द्वारा सभी लोग अपनों से संपर्क में रह सकते है ।

इस टेक्नोलॉजी ने लोगो को पूरे विश्व में लोगो को संवाद करने का मौका दिया है, लोग दुनिया में चल रहे मुद्दों से अवगत हो रहे है ।

नेटवर्क टेक्नोलॉजी | Networking Technology

हम अपनी दैनिक जिंदगी में इंटरनेट पर ईमेल, सोशल मीडिया, मेसेजिंग एप्प्स, वीडियो शेयरिंग जैसी बहुत सी चीजें चलाते है ।

कंप्यूटर नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से अलग अलग सिस्टम पर डेटा शेयर करना आसान हो जाता है । आज नेटवर्क टेक्नोलॉजी के द्वारा ही हम बहुत सी चीजें जैसे फोटो, वीडियो, फाइल आदि शेयर कर पाते है ।

इसमें कंप्यूटर नेटवर्क और आधुनिक वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी शामिल है ।