Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

डॉ. जोसेफ मर्फी मनोवैज्ञानिक लेखक- संपूर्ण खजाना आपके अंदर विद्यमान है इसलिए अपनी इच्छाओं का उत्तर भी अंदर ही मिलेगा ।

 


                       

                   डॉ. जोसेफ मर्फी मनोवैज्ञानिक लेखक


  संपूर्ण खजाना आपके अंदर विद्यमान है इसलिए अपनी इच्छाओं का उत्तर भी अंदर ही मिलेगा ।


आपके अंदर बहुत बड़ा खजाना छुपा हुआ है उसे प्राप्त करने के लिए आपको अपने अंदर झाँकना होगा । आपके अंदर ईश्वर द्वारा दी गई अनन्त क्षमताएँ हैं इनके द्वारा आप सुखद, आनन्दपूर्ण, समृद्ध जीवन जीने की जरूरी चीज प्राप्त कर सकते हैं। अनेक मनुष्य अपनी अंदर की झ्न शक्तियों अनन्त प्रेम, असीमित ज्ञान के भंडार को नहीं पहचान पाते हैं। जबकि सच तो यह है कि आप सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं ।

लोहे का चुंबकीय टुकड़ा अपने से अधिक भार के लोहे को उठाने का गुंण रखता है यदि उसका चुंबकिय गुंण उससे दूर हो जाए तो वह एक पंख भी नहीं उठा सकता ।

इसी तरह मनुष्य भी दो तरह के होते हैं पहले जिनमें चुंबकीय आकर्षण होता है ऐसे मनुष्य आत्मविस्वास से परिपूर्ण होते हैं उन्हें अपने बारे में पता होता है कि वह कुछ भी कर सकते हैं वे सफल होने के पैदा हुए है ।

वहीं इसरी तरह के मनुष्य जिनमें चुंबकीय गुंण नहीं होता है। ऐसे लोग बहुत बड़ी तादात में होते हैं । ये आशंकाओं और भय से भरे रहते हैं। ऐसे लोग हमेशा कहते हैं " कि यदि मैं सफल न हुआ तो ? कहीं मेरा पैसा डूब न जाए ? लोग मेरी हंसी उड़ाएंगे । ऐसे लोग आगे नहीं बढ़ पाते उनका भय उन्हें आगे नहीं बढ़ने देता । ऐसे लोग भी चुंबकीय गुणों स भर सकते हैं यदि वे इतिहास के सबसे बड़े रहस्य को समझ लें और उसे जीवन में उतारने का प्रयास करें ।



'आपके अवचेतन मन की शक्ति से साभार'