Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

भू-क्षरण,मृदा अपरदन(Soil Erosion) क्या है? परिभाषा, कारण, परिणाम।


मृदा-क्षेत्र में वनस्पति के अभाव के कारण कृत्रिम अथवा प्राकृतिक कारकों द्वारा मिट्टी का खंडित होना या टूट-टूट कर गिरना अथवा पानी से बह जाना।


अपरदन के कारकों द्वारा किसी स्थान से होने वाला मिट्टी का कटाव तथा स्थानांतरण जो यांत्रिक अथवा रासायनिक किसी प्रकार से हो सकता है। बहता जल और पवन मृदा अपरदन के प्रमुख भौतिक कारक हैं तथा मनुष्य द्वारा भूमि का गलत ढंग से प्रयोग, पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति, पशु आदि इस क्रिया में सहायक बन जाते हैं। भूपृष्ठ पर बहते जल द्वारा पृष्ठ प्रवाह , ढालानुकूल कटाव , अवनलिका कटाव  आदि के रूप में मृदा अपरदन होता है। पवन द्वारा मृदा अपरदन सामान्यतः शुष्क मरुस्थलों तथा अर्द्ध शुष्क भागों में होता है। मृदा अपरदन मृदा सर्पण , मृदा प्रवाह , भूस्खलन  आदि प्रक्रमों द्वारा भी हो सकता है। मृदा अपरदन से भूमि अनुपजाऊ तथा विषम हो जाती है। अतः इसे रोकने के लिए मृदा संरक्षण अति आवश्यक होता है।

मृदा अपरदन एक प्रक्रिया है जो विभिन्न प्रकार से होता है जैसे कि मिट्टी की ऊपरी सतह का पानी के द्वारा कटाव हो जाना या बह जाना होता है। विभिन्न एजेंटों - विशेष रूप से पानी, हवा और जन आंदोलन - द्वारा मिट्टी की ऊपरी परत पर अधिक के संचलन और परिवहन के कारण हट जाती है। दूसरे शब्दों में, मिट्टी का कटाव पानी, हवा और जुताई के माध्यम से मिट्टी की सबसे उपजाऊ ऊपरी परत को हटाना है।

मृदा अपरदन के मुख्य कारण और प्रभाव:

 कटाव को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका मिट्टी की सतह पर स्थायी सतह कवर की गारंटी देना है, जैसे कि पेड़, चारागाह, या घास का मैदान।  हालांकि, मूल वन मिट्टी की तुलना में, चरागाहों और फसल भूमि में मिट्टी में धारण करने की क्षमता कम होती है और क्षरण के लिए अतिसंवेदनशील होती है।  इन मिट्टी में पानी को अवशोषित करने की क्षमता भी कम होती है, जिससे बाढ़ (और इसके आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव) अधिक सामान्य हो जाते हैं।

1. कृषि के लिए वनों की कटाई मृदा क्षरण , मिट्टी के कटाव के शीर्ष कारणों में से एक है।

कॉफी, सोयाबीन, ताड़ के तेल या गेहूं जैसी वस्तुओं की बढ़ती आबादी की बढ़ती मांग कृषि के लिए भूमि को साफ कर रही है।  दुर्भाग्य से, जिससे पारंपारिक जंगलों, पेड़ों को साफ करना और उन्हें भूमि में नई पेड़ों की फसलों के साथ बदलना जो जरूरी नहीं कि मिट्टी पर टिके हों, मिट्टी के कटाव के जोखिम को बढ़ा देते हैं।  समय के साथ, ऊपरी मिट्टी (मिट्टी का सबसे अधिक पोषक तत्व युक्त हिस्सा) नष्ट हो जाती है, जिससे कृषि खतरे में पड़ जाती है।

2. अत्यधिक चराई के कारण भी मृदा अपरदन होता है, जिससे बाढ़ भी आती है

अत्यधिक चराई गहन पशुपालन के कारण होती है।  चूंकि पौधों के पास आवश्यक पुनर्प्राप्ति अवधि नहीं होती है, वे अंत में मवेशियों द्वारा कुचले और संकुचित हो जाते हैं।  इस प्रक्रिया में, ऊपरी मिट्टी के तलछट को कहीं और ले जाया जाता है।  जहां तक ​​बची हुई मिट्टी का सवाल है, वह अपनी उपजाऊ क्षमता खो सकती है, जिसका अर्थ है कि किसान पौधे में विकास के लिए पानी निकालने वाले मशीन से पौधों में पानी देते हैं जिससे से अधिक पानी नष्ट हो रहा है और नए पौधों के विकास के लिए कठिन समय होता है।

3. एग्रोकेमिकल्स(  कीटनाशकों और उर्वरकों के रूप में रसायनों का उपयोग) मिट्टी के क्षरण और क्षरण का कारण बनते हैं

 (अक्सर) पारंपारिक फसलों पर कीटनाशकों और उर्वरकों के रूप में रसायनों का उपयोग किसानों को उनकी पैदावार में सुधार करने में मदद करने का एक बहुत ही सामान्य तरीका है।  हालांकि, फॉस्फोरिक रसायनों के अत्यधिक उपयोग से मिट्टी की नमी में सूक्ष्मजीवों का असंतुलन हो जाता है, जिससे हानिकारक जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा मिलता है।  जैसे-जैसे मिट्टी का क्षरण होता है, कटाव का खतरा बढ़ जाता है और तलछट (पानी और हवा की क्रियाओं के माध्यम से) नदियों और आस-पास के क्षेत्रों में फैल जाती है, संभवतः आस-पास के पारिस्थितिक तंत्र को दूषित कर देती है।

साथ ही, किसानों द्वारा खाद और उर्वरकों को शामिल करके, मिट्टी को समतल करने और आक्रामक बीजों को बाहर निकालने के लिए आमतौर पर किसानों द्वारा उपयोग की जाने वाली जुताई तकनीक (जो फसलों और चारा को बदल देती है) का भी बड़ा प्रभाव पड़ता है।  क्योंकि यह मिट्टी की संरचना को भंग कर देता है, जुताई सतह के प्रवाह और मिट्टी के कटाव को तेज करती है।
मिट्टी का महत्व, विशेष रूप से ऊपरी मिट्टी

 मिट्टी एक बहुत ही महत्वपूर्ण संसाधन है जिससे हम भोजन, फाइबर या चारा के उत्पादन करते हैं।  भरपूर मात्रा में संसाधन होने के बावजूद, यह धीरे-धीरे नवीनीकृत होता जा रहा है - तीन सेंटीमीटर ऊपरी मिट्टी पैदा करने में 1,000 साल लगते हैं।  इसलिए, दीर्घकालिक, टिकाऊ कृषि प्रथाओं पर दांव लगाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मिट्टी के कटाव से जुड़े मुख्य मुद्दों में से एक यह है कि यह मिट्टी की उत्पादकता में कमी के साथ आता है।  ये उत्पादकता हानि हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा और गुणवत्ता को कम करती है।
 40 मिट्टी परीक्षण करने वाले संघों के परिणामों पर आधारित एक अध्ययन ने बताया कि मिट्टी की उत्पादकता पर मिट्टी के कटाव का प्रभाव ज्यादातर मिट्टी के पानी की उपलब्धता, जड़ की वृद्धि या हल की परत की उर्वरता जैसे उप-गुणों का परिणाम था - जो उपज के परिणामों को प्रभावित करते हैं।  अंत में, एक प्रतिकूल उप-भूमि के साथ, क्षरण आसान होता है और पैदावार और उत्पादकता अधिक प्रभावित होती है।

मिट्टी के कटाव को कैसे रोकें

 इस तथ्य के बावजूद कि मानवीय गतिविधियों ने मिट्टी के कटाव को तेज कर दिया है, हमारे द्वारा किए गए नुकसान की मरम्मत के बहुत सारे तरीके हैं। जैसे जिस भूमि से  वनों की कटाई हुए हैं वहां फिर से जंगल और पेड़-पौधों लगने चाहिए, जिससे हमारी पृथ्वी सुरक्षित रहे, और हमारे आने वाले भविष्य भी सुरक्षित रहे।