Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत में महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment in India)


 प्राचीन युग से हमारे समाज में नारी का विशेष स्थान रहा है। पौराणिक ग्रंथों में नारी को पूजनीय एवं देवी तुल्य माना गया है। हमारी धराणा यह रही है कि जहां पर समस्त नारी जति को प्रतिष्ठा व सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है वहीं पर देवता निवास करते हैं।

कोई भी परिवार,समाज तथा राष्ट्र तब तक सच्चे अर्थों में प्रगति की ओर अग्रसर नहीं हो सकता है जब तक नारी के प्रति भेदभाव निरादर व हीनभाव का त्याग नहीं कर सकता करता हैं।भारतीय समाज में वैदिक काल से ही नारी का स्थान बहुत ही सम्मानजनक था और हमारा अखंड भारत विदुषी नारियों के लिए जाना ही जाता है। किंतु कालांतर में नारी की स्थिति का ह्रास हुआ मध्यकाल आते-आते यह स्थिति अपनी चरम सीमा चरम सीमा पर पहुंच गई।

क्योंकि अंग्रेज का मकसद भारत पर शासन करना था ना कि भारत की रिति-रिवाजों, मानताओं और समाज सुधार करना था। इसलिए ब्रिटिश शासन काल में भारतीय नारियों की स्थिति में कोई विशेष सुधार नहीं हुआ। अपवाद के रूप में कुछ छोटी-मोटी पहले जरूर हुई पर इसका कोई विशेष असर नारी के स्थित पर नहीं पड़ा।
हमारे देश में महिलाएं कुल आबादी का लगभग आधा हिस्सा हैं जिसके लिए वे भारतीय समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।  उन्हें मानव संसाधन के विकास में महत्वपूर्ण साधनाएं में से एक माना जाता है। फिर से हमें समृद्ध समाज बनाने में विकास सुनिश्चित करने के लिए सभी क्षेत्रों में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी होना अत्यंत आवश्यक है।  इसके अलावा हमें एक मजबूत और शक्तिशाली समाज के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महिलाओं के सशक्तिकरण की आवश्यकता है लेकिन विडंबना यह है कि हमारे समाज मेंमहिलाओं के साथ पुरुषों के समान व्यवहार नहीं किया जाता है।

महिलाओं पर अन्याय:

जीवन के लगभग हर क्षेत्र में महिलाओं के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार के कारण हमारी सामाजिक विकास की प्रक्रिया बहुत प्रभावित हुई है।  भारत में महिलाओं को समान शिक्षा, समान रोजगार, समान वेतन और पुरुषों के समान दर्जा से वंचित किया जाता है , गरिमा, गौरव और स्वाभिमान से वंचित किया गया है।  वे खुद को कैदी के रूप में देखते हैं जो आज्ञाकारिता और अनुरूपता के लिए अभिशप्त है, केवल मृत्यु में मुक्ति और स्वतंत्रता पाने के लिए।
आर्थिक मोर्चे पर भी हमारे समाज महिलाओं की स्थिति बेहतर नहीं है और पुरुषों को अभी भी हमारे समाज में का बड़ा हिस्सा मिलता है।  महिलाओं पर काम का बोझ अत्यधिक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक शोध में पाया गया है  भारतीय महिलाएं सप्ताह में 69 घंटे काम करती हैं जबकि पुरुष प्रति सप्ताह केवल 59 घंटे काम करते हैं।  इसलिए राष्ट्रीय विकास में महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण है और राष्ट्र के आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति के लिए हमें महिलाओं को साथ लेकर चलना होगा और तभी हम एक समृद्धि और सशक्त समाज की रचना कर सकेंगे। 

महिला अधिकारों के बारे में जागरूकता:

जब तक महिलाओं की स्थिति में सुधार नहीं होगा, तब तक समाज के कल्याण की कोई संभावना नहीं है।  स्वामी विवेकानंद ने ठीक ही कहा है कि पक्षी एक पंख पर नहीं उड़ सकता। इसलिए  महिलाओं के बिना हम  अपने समाज को विकास की बुलंदियों पर नहीं ले जा सकते हैं यहां हम समाज को ले जाने चाहते हैं। महिलाओं को समाज कि  विकास के प्रक्रिया में एक शक्ति के रूप में पहचाना मिलना चाहिए और इसमें सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए।  इसलिए लैंगिक समानता, न्याय और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए महिला सशक्तिकरण की सख्त जरूरत है।  
 कालांतर में देश पर हुई अनेकों आक्रमण के पश्चात भी भारतीय नारियों की दशा में भी परिवर्तन आने लगा। नारी के स्वयं की विशिष्टता एवं समाज में स्थान हीन होता चला गया। अंग्रेजी शासन काल के आते-आते भारतीय नारियों की स्थिति बहुत ही खराब हो गई।

उसे अबला की संज्ञा दी जाने लगी तथा दिन- प्रतिदिन उसे उपेक्षा और तिरस्कार का सामना करना पड़ता। आजादी के बाद ऐसा सोचा गया था कि भारतीय नारी एक नई हवा में सांस लेंगी और शोषण तथा उत्पीड़न से मुक्त होंगी किन्तु ऐसा।

महिला सशक्तिकरण में क्रांति:

महिलाओं की स्थिति का निर्धारण करने और समाज में समानता के अधिकार दिलाने में महिला सशक्तिकरण एक वैश्विक मुद्दा है और महिलाओं के अधिकार पर चर्चा दुनिया भर में औपचारिक और अनौपचारिक रूप से सबसे आगे है 2001 में हमारे देश द्वारा महिला सशक्तिकरण वर्ष के रूप में घोषित किया गया है।  सशक्तिकरण एक बहुआयामी प्रक्रिया है, जो जीवन के सभी क्षेत्रों में विकास के अवसरों और अधिकारों की उनकी पूर्ण पहचान शक्ति और क्षमताओं, क्षमताओं और दक्षताओं को महसूस करने में सक्षम बनाती है।
इसमें ज्ञान और संसाधनों तक अधिक पहुंच और निर्णय लेने में अधिक स्वायत्तता शामिल है ताकि वे उन परिस्थितियों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकें जो उनके जीवन को प्रभावित करती हैं और उन्हें रीति-रिवाजों, विश्वासों और प्रथाओं द्वारा उन पर लगाए गए बंधनों से मुक्त करती हैं। 

महिला सशक्तिकरण का अर्थ:

 इसका तात्पर्य उन प्रक्रियाओं से है जिनके द्वारा महिलाओं की स्व-संगठन की शक्ति को बढ़ावा और सुदृढ़ किया जाता है।  इसमें विकल्प बनाने, संसाधनों को नियंत्रित करने और परिवार और समुदाय के भीतर भागीदारी संबंधों का आनंद लेने की क्षमता शामिल है।
 रैंडम हाउस डिक्शनरी के अनुसार सशक्तिकरण शब्द "एम्पॉवर" से आया है जिसका अर्थ है।  "शक्ति या अधिकार देना" और "सक्षम या अनुमति देना"।  वेबस्टर्स डिक्शनरी ने सशक्त क्रिया का वर्णन "किसी को अधिकृत या प्रतिनिधि या कानूनी शक्ति देने के लिए" के रूप में किया है।
ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी क्रिया को सशक्त बनाने के लिए "सक्षम करने के लिए" का वर्णन करती है, इसलिए यह एक ऐसे प्रक्रिया है जो व्यक्तियों और समूहों को अपनी क्षमता और आत्मनिर्भरता को मजबूत करने के लिए ज्ञान, ज्ञान और अनुभव के माध्यम से संतुलन, शक्ति संतुलन को बदलने में सक्षम बनाती है।  संक्षेप में, सशक्तिकरण जागरूकता और क्षमता निर्माण की एक प्रक्रिया है जो अधिक से अधिक निर्णय लेने की शक्ति और नियंत्रण और परिवर्तन कार्रवाई में अधिक भागीदारी की ओर ले जाती है।
 महिला सशक्तिकरण की शुरुआत अपने और अपने अधिकारों, अपनी क्षमताओं और अपनी क्षमता के बारे में जागरूक धारणाओं से होती है।  सशक्तिकरण महिलाओं की स्थिति को बढ़ाता है और परिवार के साथ-साथ समाज में समान अधिकार प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।  महिलाओं को सशक्त कहा जा सकता है जब वे अपने विकास के लिए बेड़ियों के बिना उन्हें उपलब्ध अवसरों का उपयोग या अधिकतम करने में सक्षम हों।

महिला सशक्तिकरण के लाभ:

 घरेलू हिंसा भारत में एक जटिल समस्या बन गई है।  पति अपनी पत्नियों को मानसिक रूप से और कभी-कभी शारीरिक रूप से उन्हें अपनी संपत्ति मानकर दुर्व्यवहार करते हैं।और चोट पहुंचाते हैं,  आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाएं बोलने से डरती हैं।  इसी तरह, जो महिलाएं सही मायने में काम करती हैं, उन्हें उनके बराबर पुरुषों की तुलना में कम वेतन मिलता है।  अलग-अलग लिंग के कारण एक ही काम के लिए किसी को अधिक अपर्याप्त भुगतान करना पूरी तरह से अनुचित और अव्यवहारिक है।  नतीजतन, हम देखते हैं कि कैसे महिला सशक्तिकरण समय की मांग है।  हमें इन महिलाओं को अपने लिए बात करने और कभी भी अन्याय का शिकार नहीं होने के लिए सशक्त बनाने की आवश्यकता है।
भारत में महिलाओं के अधिकारों को सक्षम करने के कई तरीके हैं।  इसे साकार करने के लिए लोगों और सरकार को सामूहिक रूप से आने की जरूरत है।  लड़कियों के लिए स्कूली शिक्षा अनिवार्य रूप से दी जानी चाहिए ताकि महिलाएं अपने लिए जीवन बनाने के लिए साक्षर हो सकें।  महिलाओं को हर क्षेत्र में समान अवसर प्रदान किए जाने चाहिए, चाहे वे किसी भी लिंग के हों।  साथ ही उन्हें उनके काम के बराबर वेतन भी दिया जाना चाहिए।

ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण:

 हमे भारत में बाल विवाह को समाप्त करके भी महिलाओं को सशक्त बना सकते हैं, जो आमतौर पर हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह आयोजित किया जाता है।  जिसके रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए जहां उन्हें वित्तीय संकट का सामना करने की स्थिति में अपना बचाव करने की क्षमता दी जा सके।  सबसे आवश्यक रूप से, तलाक और दुर्व्यवहार के अपमान को समाज से बाहर कर देना चाहिए।  कई महिलाएं समाज के दबाव में अपमानजनक संबंधों को सहन करती हैं।  माता-पिता को अपनी बेटियों को शिक्षित करना चाहिए कि किसी के भी दुर्व्यवहार को बर्दाश्त करना गलत है, भले ही उनके अपने परिवार द्वारा दुर्व्यवहार किया गया हो।  जब भी आवश्यक हो उन्हें कार्रवाई करनी चाहिए।