Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

वनों की कटाई क्या है? परिभाषा, कारण,और इससे हाने वाले नुक़सान।


 वनों की कटाई क्या है

वनों की कटाई क्या है?

वनों की कटाई जानबूझकर, प्राकृतिक या आकस्मिक साधनों के माध्यम से पेड़ों को हटाना, नष्ट करना या अन्यथा पूरी जंगल को नष्ट करने  है।  यह पेड़ों और अन्य पौधों  घनी आबादी वाले किसी भी क्षेत्र में हो सकता है, लेकिन इसका अधिकांश हिस्सा आज वर्तमान में अमेज़ॅन वर्षावन में सबसे ज्यादा  हो रहा है।
वनों की कटाई जानबूझकर, प्राकृतिक या आकस्मिक साधनों के माध्यम से पेड़ों को हटाना, नष्ट करना या अन्यथा पूरी जंगल 
पेड़ों और अन्य वनस्पतियों के नुकसान से जलवायु परिवर्तन, मरुस्थलीकरण, मिट्टी का कटाव, कम फसलें, बाढ़, वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि और स्थानीय लोगों के लिए कई समस्याएं हो सकती हैं।
वनों की कटाई खेती सहित कई कारणों से होती है, जिसमें 80% वनों की कटाई व्यापक मवेशी पशुपालन, और सामग्री और विकास के लिए लॉगिंग के परिणामस्वरूप होती है।  यह हजारों वर्षों से हो रहा है, यकीनन जब से मनुष्य ने शिकारी/संग्रहकर्ता से कृषि आधारित समाजों में परिवर्तित होना शुरू किया, और मवेशियों, फसलों और आवास को समायोजित करने के लिए भूमि का समतलीकरण की आवश्यकता होती है, इसके लिए जंगलों को बहुत तेजी से कटाई हो रही है। आधुनिक युग की शुरुआत के बाद ही यह एक महामारी बन गया था।
वनों की कटाई दुनिया भर में वन क्षेत्रों में कमी को संदर्भित करती है जो अन्य उपयोगों जैसे कृषि फसल भूमि, शहरीकरण, या खनन गतिविधियों के लिए खो जाती हैं।  1960 के बाद से मानवीय गतिविधियों से बहुत तेजी से, वनों की कटाई प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र, जैव विविधता और जलवायु को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही है।  संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन का अनुमान है कि वनों की कटाई की वार्षिक दर लगभग 1.3 मिलियन किमी प्रति दशक है।

 वनों की कटाई के कारण: वनों की कटाई क्यों हो रही है?

 मानव या प्राकृतिक मूल के कई कारक, वनों की कटाई का कारण बनते हैं।  प्राकृतिक कारकों में प्राकृतिक जंगल की आग या परजीवी जनित रोग शामिल हैं जिसके परिणामस्वरूप वनों की कटाई हो सकती है।  फिर भी, मानवीय गतिविधियाँ वैश्विक वनों की कटाई के मुख्य कारणों में से हैं।  खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, कृषि के विस्तार ने लगभग 80% वैश्विक वनों की कटाई का कारण बना, सड़कों या बांधों जैसे बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ, खनन गतिविधियों और शहरीकरण के साथ, वनों की कटाई के शेष कारण बना।

1. कृषि वनों की कटाई का नंबर 1 कारण है (~ 80%)

 वनों की कटाई क्यों हो रही है?  एफएओ के अनुसार, कृषि लगभग 80% वनों की कटाई का कारण प्रमुख बनती है।  और कृषि इतनी अधिक वनों की कटाई का कारण कैसे बनती है?  इसी रिपोर्ट के अनुसार, कृषि के कारण वनों की कटाई का 33% निर्वाह कृषि का परिणाम है - जो विकासशील देशों में स्थानीय किसान द्वारा कृषि के लिए किया जाता है। वाणिज्यिक या औद्योगिक कृषि (खेत की फसलें और पशुधन) लगभग 40% वन हानि का कारण बनते हैं - भोजन, फाइबर या जैव ईंधन (जैसे सोयाबीन, ताड़ का तेल, बीफ, चावल, मक्का, कपास और गन्ना) उगाने के लिए जगह की तलाश में।  यह भी विशेष रूप से दिलचस्प है कि वैश्विक वनों की कटाई के लगभग 14% के लिए पशुधन को जिम्मेदार माना जाता है।  बड़े क्षेत्रों के साथ होने के मुख्य कारणों में पशुधन बढ़ाने के लिए दोनों की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके  भोजन को भी विकसित करना होता है।

2. नए निर्माणों के कारण वनों की कटाई (~ 15%)

 मानव अवसंरचना का निर्माण भी वनों की कटाई को चला रहा है।  अधिक विशेष रूप से, वनों की कटाई का 10% नए बुनियादी ढांचे के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो वर्तमान मानव जीवन शैली को चार मुख्य तरीकों से सेवा प्रदान करते हैं: परिवहन, परिवर्तन और ऊर्जा उत्पादन।
 एक ओर, सड़कों, रेल, बंदरगाहों या हवाई अड्डों का निर्माण सभी प्रकार के सामानों को ले जाने के लिए किया गया है - अनाज और फलों से लेकर मसाले, खनिज या जीवाश्म ईंधन तक - या तो सीधे व्यापार केंद्रों या परिवर्तन स्थलों तक।  इसलिए जब पहले केवल फलों के पेड़ थे, फल को दूसरे क्षेत्रों में ले जाने की अनुमति देने के लिए जल्द ही सड़कें आ गईं।  और जबकि कुछ सामान मैन्युअल रूप से एकत्र किए गए थे, अन्य जैसे कोयला, तेल, प्राकृतिक गैस, बायोमास, लेकिन मांस, डेयरी या स्प्रिट भी, बड़े निष्कर्षण, परिवहन और / या परिवर्तन बुनियादी ढांचे के निर्माण की आवश्यकता थी।

3. कैसे शहरीकरण वनों की कटाई का कारण बन रहा है (~ 5%)

जनसंख्या परिवर्तन जो लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में जाने के लिए प्रेरित कर रहा है, वह भी वनों की कटाई में योगदान दे रहा है (एफएओ के अनुसार 5%)।  यह शहरी विकास - जिसमें २०५० तक दुनिया की ६८% आबादी के शहरों में रहने की उम्मीद है - आवास और उपभोग स्थलों की घातीय वृद्धि की ओर अग्रसर है।  और जैसे-जैसे शहर बड़े होते जाते हैं इसलिए वे अधिक लोगों की मेजबानी कर सकते हैं, वे अपने आस-पास की प्राकृतिक सीमाओं को चुनौती देते हैं, जिससे अक्सर वनों की कटाई होती है।  यह वनों की कटाई के कारणों में से एक है।

वनों की कटाई के प्रभाव - वनों की कटाई पर्यावरण को कैसे प्रभावित करती है?
प्राकृतिक पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए वनों की कटाई के कई परिणाम हैं और यह ग्रह के लचीलेपन के लिए गंभीर समस्याएं पैदा करता है।  आइए वनों की कटाई के मुख्य प्रभावों को बेहतर ढंग से समझने के लिए देखें कि यह हमारी पृथ्वी के लिए बुरा क्यों है।

1 - जैव विविधता पर वनों की कटाई के प्रभाव

वनों की कटाई का सबसे ज्ञात परिणाम जैव विविधता के लिए खतरा है।  वास्तव में, वन जैव विविधता के कुछ सबसे वास्तविक केंद्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।  स्तनधारियों से लेकर पक्षियों, कीड़ों, उभयचरों या पौधों तक, जंगल कई दुर्लभ और नाजुक प्रजातियों का घर है।
 पृथ्वी की 80% भूमि के जानवर और पौधे जंगलों में रहते हैं।

वनों को नष्ट करके मानवीय गतिविधियाँ पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को खतरे में डाल रही हैं, प्राकृतिक असंतुलन पैदा कर रही हैं और जीवन को खतरे में डाल रही हैं।  प्राकृतिक दुनिया जटिल है, परस्पर जुड़ी हुई है, और हजारों अंतर-निर्भरताओं से बनी है और अन्य कार्यों के अलावा, पेड़ जानवरों और छोटे पेड़ों या वनस्पतियों के लिए छाया और ठंडा तापमान प्रदान करते हैं जो सीधे सूर्य के प्रकाश की गर्मी से जीवित नहीं रह सकते हैं।  इसके अलावा, पेड़ जानवरों को उनके फल खिलाते हैं और उन्हें भोजन और आश्रय प्रदान करते हैं जिससे उन्हें जीवित रहने की आवश्यकता होती है।

जंगली जानवरों और विभिन्न प्रकार के जंगली पेड़ पौधों के आवास को खतरा
वनों की कटाई के सबसे खतरनाक और परेशान करने वाले प्रभावों में से एक है जानवरों और पौधों की प्रजातियों का उनके आवास के नुकसान के कारण उनके प्रजाति के नुक़सान का खतरा।  70% भूमि जानवर और पौधों की प्रजातियां जंगलों में रहती हैं।  वनों की कटाई से न केवल हमारे लिए ज्ञात प्रजातियों को खतरा है, बल्कि उनपर अज्ञात लोगों को भी खतरा है।
वर्षावन के पेड़ जो कुछ प्रजातियों को आश्रय प्रदान करते हैं, वे छत्र भी प्रदान करते हैं जो तापमान को नियंत्रित करता है।  वनों की कटाई के परिणामस्वरूप दिन-रात में तापमान में बहुत अधिक परिवर्तन होता है, बहुत कुछ रेगिस्तान की तरह, जो कई निवासियों के लिए घातक साबित हो सकता है।

2 - मृदा अपरदन वनों की कटाई के परिणामों में से एक है

 वनों की कटाई मिट्टी को कमजोर और खराब करती है।  वनाच्छादित मिट्टी आमतौर पर न केवल कार्बनिक पदार्थों पर समृद्ध होती है, बल्कि कटाव, खराब मौसम और चरम मौसम की घटनाओं के लिए भी अधिक प्रतिरोधी होती है।  यह मुख्य रूप से होता है क्योंकि जड़ें जमीन में पेड़ों को ठीक करने में मदद करती हैं और धूप से बचने वाले पेड़ का आवरण मिट्टी को धीरे-धीरे सूखने में मदद करता है।  नतीजतन, वनों की कटाई का शायद मतलब होगा कि मिट्टी तेजी से नाजुक हो जाएगी, जिससे यह क्षेत्र भूस्खलन और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाएगा।

 3- वनों की कटाई जलवायु परिवर्तन को प्रभावित करती है और योगदान करती है

 जलवायु परिवर्तन में वनों की कटाई का भी बहुत मजबूत योगदान है।  क्यों?  आइए याद रखें कि पेड़ अपने पूरे जीवन में CO2 को अवशोषित और संग्रहीत करते हैं।  डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के अनुसार, अगर हम उष्णकटिबंधीय जंगलों के बारे में बात करते हैं, तो उनमें 210 गीगाटन से अधिक कार्बन होता है।  और चिंता की बात यह है कि इन पेड़ों के नष्ट होने के दो बड़े नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं।
 सबसे पहले, पेड़ों को गिराने का मतलब है कि वे वापस उस वातावरण में छोड़ देंगे, जो वे रख रहे थे।  दूसरे, कम पेड़ उपलब्ध होने का अर्थ है CO2 को पकड़ने और संग्रहीत करने की ग्रह की समग्र क्षमता को कम करना।  ये दोनों प्रभाव ग्रीनहाउस प्रभाव और जलवायु परिवर्तन में नकारात्मक योगदान देते हैं।  तथ्य की बात के रूप में, जबकि खाद्य और कृषि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 24% हिस्सा हैं, वनों की कटाई सभी मानवजनित CO2 उत्सर्जन के 10-15% के लिए जिम्मेदार होने का अनुमान है।

बढ़ी हुई ग्रीनहाउस गैसें

आवास के नुकसान के अलावा, पेड़ों की कमी भी अधिक मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों को वातावरण में छोड़ने की अनुमति देती है।  स्वस्थ वन वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, मूल्यवान कार्बन सिंक के रूप में कार्य करते हैं। वनोन्मूलित क्षेत्र उस क्षमता को खो देते हैं और अधिक कार्बन छोड़ते हैं।

वातावरण में पानी

पेड़ जल चक्र को विनियमित करने में मदद करके वातावरण में पानी के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते है, वनों की कटाई वाले क्षेत्रों में, मिट्टी में वापस आने के लिए हवा में कम पानी होता है।  यह तब ड्रायर मिट्टी और फसलों को उगाने में असमर्थता का कारण बनता है।

अमेज़न के वर्षा - वन

 ब्राजील और अमेज़ॅन के जंगल भी दुनिया भर में (गलत कारणों से) वनों की कटाई के क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं।  अमेज़ॅन वर्षावन दुनिया के सबसे बड़े वन हॉटस्पॉट में से एक है, जिसमें विशाल जैव विविधता भंडार हैं।  कार्बन को स्टोर करने और ऑक्सीजन का उत्पादन करने की इसकी क्षमता इसे ग्रह के "फेफड़े" बनाती है।
 1960 के दशक से, अमेज़ॅन के जंगल खतरे में हैं, और लगभग 760000 किमी2 (अपने मूल आकार का लगभग २०%) वन क्षेत्र खो गया था।  1980-1990 से पहले, बड़ी औद्योगिक परियोजनाएं जैसे बांध, सड़कें या खदानें अमेज़ॅन क्षेत्र में वनों की कटाई का मुख्य कारण थीं, साथ में निर्वाह खेती भी।  हालाँकि, लगभग तीस वर्षों से, अमेज़न वर्षावनों में वनों की कटाई के कारण बदल रहे हैं।  क्यों?
 इस विषय पर विभिन्न रिपोर्टों (ग्रीनपीस, एफएओ) के अनुसार, पशुपालन, जिसमें सोया उत्पादन भी शामिल है, अमेज़ॅन क्षेत्र में लगभग 70 से 80% वनों की कटाई के लिए जिम्मेदार है।  विकसित देशों में मांस की खपत में वृद्धि के साथ गहन पशुधन उत्पादन का विकास, इस प्रकार अमेज़ॅन के जंगल में वनों की कटाई का मुख्य कारण है।

वनों की कटाई को रोकने के लिए लोग क्या कर रहे हैं?

 वनों की कटाई को रोकने के लिए वर्तमान में क्या किया जा रहा है?  वनों की कटाई वाले क्षेत्रों को फिर से लगाने के प्रयास हर दिन हो रहे हैं।  दुर्भाग्य से, लॉगिंग उद्योग द्वारा अल्पावधि में तेजी से बढ़ते पेड़ों का दोहन करने के लक्ष्य के साथ कुछ पुनर्रोपण किया जाता है।  इनमें अक्सर मोनोटाइपिक वृक्षारोपण (कम लचीला, हानिकारक पर्यावरण प्रबंधन प्रथाओं के लिए अधिक आकर्षक) जैसे नीलगिरी या पाइन शामिल हैं।  यह कोई छोटा प्रयास नहीं है: पृथ्वी पर इनमें से 1.3 मिलियन किमी2 वृक्षारोपण हैं
यदि आप वनों की कटाई को रोकने में मदद करने के लिए ऊपर बताए गए व्यवहारों को अपनाना शुरू करते हैं तो आप अपने उदाहरण का नेतृत्व कर सकते हैं।  अपने परिवार, दोस्तों या सहकर्मियों को सिखाएं कि वनों की कटाई क्या है और यह क्यों हो रहा है, इसके करता परिणाम हो सकते हैं।