Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

जनसंख्या वृद्धि -population growth

 

जनसंख्या वृद्धि सभी पर्यावरणीय समस्याओं के पीछे प्रमुख कारणों में से एक है, क्योंकि बढ़ती हुई जनसंख्या को अपने अस्तित्व के लिए काफी मात्रा में गैर-नवीकरणीय संसाधनों की आवश्यकता होती है।  यदि मृत्यु पर अधिक जन्म होते हैं, तो जनसंख्या वृद्धि होती है, जबकि बच्चे के जन्म पर अधिक मृत्यु से जनसंख्या वृद्धि में कमी आती है।

जनसंख्या का तात्पर्य किसी विशेष समय में किसी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की कुल संख्या से है।  समाज ने समय के साथ घातीय जनसंख्या वृद्धि का अनुभव किया है।  वर्तमान में हमारी पृथ्वी पर कुल 7.7 बिलियन लोग हैं, और भारत में 1.3 बिलियन लोग रहते हैं और यह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला देश है।  भारत में, मुंबई 12 अरब लोगों के साथ शीर्ष आबादी वाला शहर है और दिल्ली 11 अरब लोगों के साथ अगला है।

जनसंख्या वृद्धि दुनिया के साथ-साथ आज हमारे देश में भी एक गंभीर मुद्दा बन गया है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था की आवश्यकता होती है और इसकी बढ़ती हुई आवश्यकताएँ होती हैं।  इसलिए, बड़ी आबादी एक समस्या बन जाती है जब राज्य में पर्याप्त जगह, पर्याप्त भोजन और रहने के लिए आवश्यक आपूर्ति की कमी होती है। इस प्रकार, लोगों की बेहतरी के लिए जनसंख्या वृद्धि को सावधानीपूर्वक नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

तीव्र जनसंख्या वृद्धि की मुख्य विशेषताओं में से एक पिछली शताब्दी में हुई घातीय वृद्धि है।  जब किसी राष्ट्र का विकास पैटर्न एक निश्चित मात्रा से होता है, तो यह एक रेखीय वृद्धि दर्शाता है, और जनसंख्या वृद्धि एक रैखिक प्रक्रिया है।
 घातीय वृद्धि एक निश्चित प्रतिशत से होती है, और यह इस घातीय वृद्धि कारक के कारण है, पिछली शताब्दी में जनसंख्या में जबरदस्त वृद्धि दर का बहुत ही तेज़ी से बढ़ी है।

औद्योगिक क्रांति की शुरुआत के साथ, खाद्य आपूर्ति और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में सुधार से मानव आबादी का तेजी से विकास हुआ है।  औद्योगिक देशों में जनसंख्या वृद्धि की दर धीमी हो गई है, लेकिन विकासशील और अधिक गरीब देशों में एक घातीय दर पर जारी है।

जनसंख्या वृद्धि के कारण:

बड़ी समस्याएं हैं जो भारत की जनसंख्या वृद्धि का मूल कारण हैं।  मृत्यु दर और प्रजनन दर, बाल विवाह, लड़के का महत्व, परिवार नियोजन के बारे में अज्ञानता, तर्कसंगत निर्णय, बहुविवाह, और वर्तमान जनसंख्या के आयु और लिंग कारक जैसे कारक जनसंख्या वृद्धि को प्रभावित करते हैं। समय के साथ, मनुष्य ने प्रौद्योगिकी, विज्ञान और चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय और महत्वपूर्ण प्रगति की है।  उपचार, टीके और विभिन्न रोगों के उन्मूलन के आविष्कार के साथ, आज लोगों की जीवन शैली, स्वास्थ्य बेहतर अपने पूर्वजों की तुलना में अधिक अच्छी है।

इन आविष्कारों से मृत्यु दर में कमी आई है, प्रजनन दर में वृद्धि हुई है, और प्रजनन और बांझपन की समस्याओं का समाधान हुआ है।  इसलिए जन्म दर में बड़े पैमाने पर सुधार और धीमी मृत्यु दर अधिक जनसंख्या समस्याओं के पीछे मुख्य कारण रही है। लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण उपकरण है।  अक्सर, लोगों में शिक्षा, अशिक्षा और जागरूकता की कमी के कारण जनसंख्या अधिक हो जाती है।

घातीय जनसंख्या वृद्धि के पीछे विभिन्न कारण हैं।  निरक्षरता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि भारत का अधिकांश ग्रामीण वर्ग निरक्षर है।  उनमें परिवार नियोजन और बाल विवाह जैसे कारकों के बारे में जागरूकता की कमी होती है और वे जल्दी विवाह और प्रजनन में शामिल होते हैं।

 प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और विज्ञान में प्रगति के कारण, अधिक जनसंख्या का एक अन्य मुख्य कारण मृत्यु दर में कमी और प्रजनन दर में वृद्धि है।  जनसंख्या वृद्धि के ये कारक पर्यावरण पर गंभीर प्रभाव डालते हैं।


जनसंख्या वृद्धि के प्रभाव:

 जनसंख्या में घातीय वृद्धि ने हमारे ग्रह पर गंभीर प्रभाव डाला है।  जनसंख्या वृद्धि का सबसे आम और वर्तमान प्रभाव सीमित मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों, मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन है।  जनसंख्या विस्फोट के कारण, संसाधन कम हो रहे हैं, दुर्लभ होते जा रहे हैं, और पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे। जनसंख्या में अत्यधिक वृद्धि ने औद्योगीकरण, प्रदूषण और बेरोजगारी जैसे बड़े पैमाने पर प्रभाव को जन्म दिया है।  इन घटकों ने हमारे पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है जिससे समाज में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो रही हैं।

वनों की कटाई ने बहुत से  प्रजातियों के प्राकृतिक आवासों को नष्ट कर दिया है,बहुत से जानवरों की प्रजाति पक्षियों पेड़ पौधे पृथ्वी विलुप्त हो रहे हैं और जिसके कारण प्राकृतिक पारिस्थितिक संतुलन को बिगाड़ दिया है।  और जनसंख्या में तेजी से वृद्धि के साथ, गरीब देशों को भोजन और अन्य संसाधनों की कमी के कारण अकाल और कई अन्य प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ता है।  एक और प्रतिकूल प्रभाव ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन है, जो बढ़ती जनसंख्या के महत्वपूर्ण परिणाम हैं।जनसंख्या वृद्धि से कई उद्योगों का उदय हुआ है, जो बेरोजगारी, वनों की कटाई, जल और वायु प्रदूषण में वृद्धि, पारिस्थितिक असंतुलन, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन जैसे हानिकारक प्रभावों का कारण बनता है।

जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए, दुनिया भर के लोगों को परिवार नियोजन मूल्यों, वैश्विक जनसंख्या के दुष्परिणामों और सतत विकास मूल्यों के बारे में जागरूकता की आवश्यकता है।  जागरूकता कार्यक्रम और पुरस्कार जनसंख्या वृद्धि के ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।
संक्षेप में, जनसंख्या वृद्धि समग्र वित्तीय और आर्थिक स्थितियों और आबादी वाले देशों की गिरावट को कम करती है।