Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Environment Day विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इस दिन पूरी दुनिया भर में लोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए पृथ्वी के विकास के साथ ही उसके संरक्षण और संवर्धन की ओर बढ़ते हैं। यह दिन पर्यावरण संरक्षण की एक लंबी यात्रा का अंग होता है जिसमें हमें अपने पर्यावरण के प्रति सचेत बना रहना चाहिए।

विश्व पर्यावरण दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के महत्व के बारे में जागरूक करना होता है। यह दिन लोगों को पर्यावरण से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के बारे में जानने और इन समस्याओं को हल करने के लिए सक्रिय रहने की समझ देता है।
Environment Day


इस दिन कई लोग वृक्षारोपण, साफ सफाई अभियान, प्लास्टिक मुक्त अभियान आदि के माध्यम से अपने आसपास के पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए काम करते हैं। इससे पर्यावरण की सुरक्षा में सुधार होता है और हमारी नई पीढ़ियों को भी इसके महत्व का आभास होता है।

वातावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जब हम सबको वातावरण की सुरक्षा के बारे में सोचने और कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करते हैं। वातावरण दिवस का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी के पर्यावरण और जीवन के लिए जरूरी मांगों को संरक्षित रखना है।

इस दिन समारोह और गतिविधियों का आयोजन पूरी दुनिया में किया जाता है। इस दिन सभी लोगों को अपने पर्यावरण की देखभाल करने और उसकी संरक्षा करने की जिम्मेदारी को लेकर जागरूक करते हैं।

आजकल धरती का पर्यावरण बहुत बुरा हो गया है। जंगलों का कटाव, नदियों का प्रदूषण, वायु प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, जल प्रदूषण आदि की वजह से पर्यावरण में बहुत सी समस्याएं हो रही हैं।

वातावरण दिवस को मनाकर हम सबको वातावरण की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए और उसकी संरक्षा करने के उपाय ढूंढने चाहिए।