Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Akshya Tritya अक्षय तृतीया


महत्वपूर्ण त्योहार अक्षय तृतीया भारतीय धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह त्योहार भारत के विभिन्न हिस्सों में मनाया जाता है, जैसे उत्तर भारत, पूर्वी भारत, दक्षिणी भारत और पश्चिमी भारत।

अक्षय तृतीया वर्ष 2023 में 22 अप्रैल को मनाया जाएगा। यह त्योहार सूर्य और चंद्रमा के उत्तरायण के समय मनाया जाता है और इस दिन लोग धन लाभ, सुख समृद्धि, स्वस्थता, दीर्घायु आदि की कामना करते हैं।

अक्षय तृतीया को सोमवार और पुष्य नक्षत्र में मनाया जाता है। यह दिन धन, स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता का दिन माना जाता है। इस दिन अनेक लोग नए काम शुरू करते हैं, जैसे घर या व्यापार बनाना, नया वाहन खरीदना या सम्पत्ति का निवेश करना।

अक्षय तृतीया के दिन धनतेरस भी मनाया जाता है, जो कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है।


अक्षय तृतीया के दिन बहुत से धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। विभिन्न पूजा विधियों के अनुसार इस दिन माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ भोजन करते हैं और एक दूसरे को उपहार देते हैं।

इस त्योहार का महत्व हिन्दू धर्म में बहुत उच्च माना जाता है और यह धर्म की राष्ट्रीय धर्मोत्सवों में से एक है। लोग इस दिन को बहुत ही उत्साह और खुशी के साथ मनाते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन लोग धन और समृद्धि की कामना करते हैं और नए काम शुरू करने के लिए उत्सुक होते हैं।