Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को इसके बारे में सोचना चाहिए।(आप सभी इसे अवश्य पढ़ें)

 

जिंदगी भी बड़ी अजीब है, हमें हंसाती है रुलाती है, प्यार करे तो नफरत करना भी सिखाती है। इस दुनिया में समय बदल गया है और लोगों की सोच भी, लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो समय के साथ नहीं बदलते हैं। वे दुनिया में मिठास के साथ-साथ कड़वाहट भी लाते हैं। समय की बात है, आज मेरा है, कल तुम्हारा होगा। आज अच्छा है तो कल बुरा होगा। इस सब में एक ही चीज है, वह यह कि हमें खुद से वादा करना चाहिए। हमें दिल से वादा करना चाहिए कि हम बिना किसी डर के हर समस्या का सामना करेंगे।
Abdul Kalam has said - "every pain gives a lesson and every lesson changes a person" 
"हर दर्द एक सबक देता है और हर सबक इंसान को बदल देता है"
जीवन में खुशी तब तक नहीं आती जब तक हम उसे पाने की कोशिश नहीं करते। दुख हमेशा आपके साथ होता है लेकिन खुशियां नहीं बल्कि खुशियां लानी होती हैं। खुशी जरूरी नहीं है, चाहे बड़ा घर हो या ढेर सारा पैसा, उसे ही मिलता है। खुशी वह है जो हमें हर छोटी चीज से मिलती है। खुशी का इंतजार करने से खुशी नहीं मिलती, उसके लिए हमें कुछ ऐसा करना होता है कि वह हमारे पास अपने आप आ जाए। जिंदगी जीना आसान नहीं किसी के लिए भी कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है शायद हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सके, हमें प्रकृति के बीच बैठकर खुशी भी मिलती है, दोस्तों के साथ मस्ती करने से भी मिलती है, हमें भी मिलती है अपने परिवार के साथ समय बिताते हुए। हम भी खुद को खूबसूरत देखकर खुश हो जाते हैं।


 हमें मुसीबतों के समय में ही खुशी ढूंढनी होती है। उसके लिए हमें बस इतना करना है, जब भी परेशानी आए तो हमें बस वही करना चाहिए जिससे हमें अच्छा लगे। हमें अपने आप को व्यस्त रखना चाहिए ताकि हमारे मन में नकारात्मक भाव न आए, हम सकारात्मक बने रहें और जब हम सकारात्मक सोचते हैं तो हमें हर समस्या का समाधान मिल जाता है। और जब समस्या मिल जाए तो उसका सामना खुशी से करना चाहिए क्योंकि हमारे पास दुखी होने का कारण होता है। इसलिए हमें वही करना चाहिए जो हमारा दिल चाहता है, हमें वही करना चाहिए जो हमें खुश कर सके। क्योंकि समस्या से हम जितना डरते हैं, उससे जितना दूर भागते हैं, वह समस्या हमें उतनी ही परेशान करती है।


आशा:-
आशा एक ऐसा शब्द है जो हम सभी के जीवन में बहुत महत्व रखता है। हमारे जीवन में कई ऐसे लोग होते हैं जिनसे हम उम्मीद करते हैं कि वह ऐसा करेगा, या होगा, या वह हमारी मदद करेगा। हम खुद से उम्मीद नहीं करते हैं, हम सबसे ज्यादा उम्मीद करते हैं और इसलिए शायद हम हार जाते हैं। हम सभी के जीवन में आशा एक ऐसा शब्द है, जो हमें जीने की राह भी दिखाता है, और यहां तक ​​कि हमें परेशान भी करता है। आशा शब्द उस दीपक की तरह है जो अँधेरे में भी जलता है। हमें उम्मीद कभी नहीं छोड़नी चाहिए। क्योंकि एक ही आशा हमें अपनी सभी समस्याओं से निकलने का साहस देती है। लेकिन हमें दूसरों से ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। हमें हमेशा खुद पर विश्वास करना चाहिए, खुद से उम्मीद करनी चाहिए कि हम सब कुछ ठीक कर सकते हैं। दूसरों से अपेक्षा करना बुरी बात नहीं है, लेकिन सब कुछ उनके भरोसे छोड़ देना गलत है, जिससे हमें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि दूसरों से ज्यादा उम्मीद करना बारिश में दीया जलाने के समान है। बस समस्या आने पर उम्मीद करना बंद नहीं करना चाहिए, हमें भरोसा रखना चाहिए कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। क्योंकि एक आशा हमारे पूरे जीवन को बदल देती है, बस हमें इसे शांति से करना है, हमें खुश रहना है।

हर किसी के जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं, आज के समय में हर कोई किसी न किसी परेशानी से गुजर रहा है। लड़की हो या लड़का, डॉक्टर हो या पुलिस, माता-पिता हो या बच्चे, शिक्षक हो या छात्र, नेता हो या जनता, अभिनेता हो या अभिनेत्री, इस दुनिया में हर किसी को कोई न कोई समस्या है। दुनिया में समस्याएँ कभी खत्म नहीं होंगी, समय के साथ समस्याएँ भी बदल जाएँगी और समस्या देने वाले भी हम किसी को नहीं बदल सकते, बस अपनी समस्या का सामना करना सीखो, तो समस्या हर समय छोटी लगेगी। हमें डर जरूर लगेगा, कभी लड़ाई बाहरी लोगों से होगी, कभी अपनों से तो कभी हमारी लड़ाई खुद से होगी। लेकिन अगर हम सच्चे दिल से समस्या का खुशी-खुशी सामना करना सीख लें तो हर समस्या का समाधान हो जाएगा। हमें वही करना चाहिए जिससे हमें खुशी मिले। जरूरी नहीं कि पूरी दुनिया हमें समझे, हम बस खुद को समझें, बस इतना ही काफी है।