Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

हरा सलाद : स्वादिष्ट भी है और सेहतमंद भी


दोस्तों सलाद ना कि सिर्फ़ किसी के खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि अत्यधिक सेहतमंद भी रहता है।

ऐसे में अधिकतर लोग खाने के वक्त ही सलाद खाना पसंद करते हैं जिसमें कि ग्रीन सलाद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और उसमें भी विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो कि वजन घटाना चाहते हैं।

इस हरे सलाद अथवा ग्रीन सलाद में बहुत सी हरी सब्जियाँ शामिल होती है जिनमें प्याज,  ब्रोकली, पत्ता गोभी एवं पार्सले, फ्रूट आदि है।

इसके अलावा ग्रीन सलाद में कैलोरी भी बहुत कम मात्रा पाई जाती है जिससे कि वजन घटाने में काफी सहायता मिलती है। इस आलेख में हम विस्तृत रूप से इसके बारे में जानेंगे...




कसरत  एवं व्यायाम प्रिय लोगों को भी ग्रीन सलाद खाने की सलाह दी जाती है जिससे उनका वजन तेजी से कम हो सके. सरल शब्दों में कहा जाए तो हरा सलाद सब प्रकार से गुणकारी है...




हरा सलाद पाचन तंत्र को रखता है अत्यधिक दुरुस्त  :- ग्रीन सलाद में भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स एवं फाइबर पाए जाते हैं जो कि हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र  को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता हैं।




हरा सलाद कोलेस्ट्रोल को भी करता है नियंत्रित :- अनियंत्रित खान - पान, बिगड़ी हुई दिनचर्या एवं अन्य कई कारणों से जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल  लेवल अधिक हो जाता है, डॉक्टर उन्हें  ग्रीन सलाद को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वो से कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।




वजन घटाने में है बहुत ही गुणकारी :- अगर पिज्जा, बर्गर जैसे जंक फूडस को खाने से आपका वजन बढ़ गया है तथा आप उसे तेजी से कम करना चाहते हैं तो हमें ग्रीन सलाद  को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए । क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो वजन को तेजी से घटाने का काम करती है।




चेहरे पर तेज, सुन्दरता एवं निखार लाने में अत्यंत उपयोगी है ग्रीन सलाद :-  मनुष्य की त्वचा को हेल्दी एवं चमकदार बनाए रखने के लिए ग्रीन सलाद का सेवन करना काफी महत्वपूर्ण होता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से उसे बचाने का काम करते हैं तथा त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में सहायता करते हैं साथ यह चेहरे को सुंदरता एवं ताजगी से भरपूर बनाते है।