Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने दो नए रोबोटिक मिशनों के लिए वीनस को हॉट स्पॉट के रूप में चुना(NASA picks Venus as hot spot for two new robotic missions)

 


दशकों तक दूसरी दुनिया की खोज करने के बाद, नासा के वैज्ञानिक अब हमारे सबसे करीबी लेकिन शायद सबसे अधिक अनदेखी कि जाने वाले पड़ोसी ग्रह वीनस(Venus) की ओर लौट रहा है।
दशकों तक दूसरी दुनिया की खोज करने के बाद, नासा हमारे सबसे करीबी लेकिन शायद सबसे अधिक अनदेखी पड़ोसी वीनस की ओर लौट रहा है।

अंतरिक्ष एजेंसी के नए प्रशासक बिल नेल्सन ने बुधवार को कर्मचारियों को अपने पहले प्रमुख संबोधन के दौरान सौर मंडल के सबसे गर्म ग्रह पर दो नए रोबोटिक मिशन की घोषणा की।
नेल्सन ने कहा, "इन दो  मिशनों का उद्देश्य हमें यह समझना है कि कैसे शुक्र ग्रह सतह पर सीसा को पिघलाने में सक्षम एक बहुत ही निर्जन जैसी दुनिया बन गया।"

DaVinci Plus नामक एक मिशन यह निर्धारित करने के प्रयास में घने, बादल वाले शुक्र के वातावरण का विश्लेषण करेगा कि क्या इस ग्रह पर कभी समुद्र था और संभवतः रहने योग्य था।  गैसों को मापने के लिए एक छोटा सा शिप( small craft) वायुमंडल में उतरेगा। जो इस ग्रह के परिवेश के बारे में जानकारी देंगे।

यह 1978 के बाद से वीनस के वातावरण में अमेरिका के नेतृत्व वाला पहला मिशन होगा। अन्य मिशन, जिसे वेरिटास कहा जाता है, चट्टानी ग्रह की सतह का मानचित्रण करके भूगर्भिक इतिहास की तलाश करेगा।
नासा के वैज्ञानिक टॉम वैगनर ने एक बयान में कहा, "यह आश्चर्यजनक है कि हम शुक्र के बारे में कितना कम जानते हैं," लेकिन नए मिशन ग्रह के वायुमंडल के बारे में नए विचार देंगे, जो ज्यादातर कार्बन डाइऑक्साइड से बना है।  "ऐसा लगेगा जैसे हमने ग्रह को फिर से खोज लिया है।"

नासा के शीर्ष विज्ञान अधिकारी, थॉमस ज़ुर्बुचेन, इसे "शुक्र का एक नया दशक" कहते हैं।  प्रत्येक मिशन - 2028 से 2030 के आसपास लॉन्च करना - नासा के डिस्कवरी कार्यक्रम के तहत विकास के लिए $ 500 मिलियन प्राप्त करेगा।
इस मिशन ने दो अन्य प्रस्तावित परियोजनाओं को हरा  दिया, जो बृहस्पति के चंद्रमा Io और नेपच्यून के बर्फीले चंद्रमा ट्राइटन के लिए था लेकिन अब इस मिशन को हि शुरू किया जाएगा।

 अंतरिक्ष अन्वेषण के शुरुआती दिनों में अमेरिका और पूर्व सोवियत संघ ने शुक्र पर कई अंतरिक्ष यान भेजे।  नासा के मेरिनर  2 ने 1962 में पहली सफल फ्लाईबाई का प्रदर्शन किया और सोवियत संघ के वेनेरा 7 ने 1970 में पहली सफल लैंडिंग की।

1989 में, नासा ने अपने मैगलन अंतरिक्ष यान को शुक्र (Venus)के चारों ओर कक्षा में भेजने के लिए एक अंतरिक्ष यान का उपयोग किया।यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 2006 में शुक्र(Venus) के चारों ओर एक अंतरिक्ष यान भेज रखा था।