Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

जम्मू-कश्मीर में भारत की सेना की लामबंदी ने अफवाह फैलाई, पाकिस्तान को अगस्त 2019 जैसा कुछ बड़ा होने का डर।(Large Troop Movement In J&K )


 जम्मू-कश्मीर में भारत की सेना की लामबंदी ने अफवाह फैलाई, पाकिस्तान को अगस्त 2019 जैसा कुछ बड़ा होने का डर

हाल के दिनों में सैनिकों की एक बड़ी आवाजाही ने कश्मीर में अफवाहों को हवा दी है कि अगस्त 2019 जैसा "कुछ बड़ा" फिर से होने वाला है। 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने से पहले कश्मीर में इसी तरह की अफवाहें चल रही थीं, क्योंकि भाजपा सरकार के विशाल फैसले से 10 दिन पहले बड़े पैमाने पर सेना का निर्माण शुरू हो गया था।

 रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में केंद्र शासित प्रदेश में बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल पहुंचे हैं, जिनमें से अधिकांश उत्तरी कश्मीर और जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तैनात हैं। एक आम अफवाह यह है कि जम्मू क्षेत्र को राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा जबकि कश्मीर को दो या तीन केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया जाएगा।  एक और अफवाह उड़ रही है कि कश्मीर पंडितों को घाटी के भीतर एक अलग मातृभूमि दी जाएगी जो उनकी लंबे समय से लंबित मांग रही है।

 इससे अफवाहें फैल रही हैं और घरों से लेकर दफ्तरों तक, बाजारों से लेकर खेल के मैदानों और सोशल मीडिया तक, हर जगह लोग चर्चा कर रहे हैं कि केंद्र 5 अगस्त 2019 की तरह "कुछ बड़ा" करने की योजना  बना रहा है।
ये सैनिक उन राज्यों से लौट रहे हैं जहां हाल ही में चुनाव हुए थे।  उन्हें दोबारा लगाया जा रहा है।  यह कोई नई तैनाती नहीं है,' IGP ने कहा है।

 पिछले एक सप्ताह में जम्मू-कश्मीर में अर्धसैनिक बलों की तैनाती ने केंद्र सरकार द्वारा केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में नए बदलावों को आगे बढ़ाने की अटकलों को हवा दी है, और कई नेताओं ने सोमवार को अपनी चिंता व्यक्त की और सरकार से स्पष्टीकरण की मांग की।

अधिकारियों ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में यूटी के कुछ हिस्सों में 70 कंपनियों को "पुनः शामिल और पुन: नियोजित" किया गया था।
5 अगस्त, 2019 को केंद्र द्वारा जम्मू-कश्मीर की विशेष संवैधानिक स्थिति को रद्द करने के बाद यह पहली बार है कि केंद्र शासित प्रदेश अर्धसैनिक बलों, मुख्य रूप से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के इतने बड़े पैमाने पर आंदोलन देख रहा था।

 “ये सैनिक उन राज्यों से लौट रहे हैं जहां हाल ही में चुनाव हुए थे।  उन्हें दोबारा लगाया जा रहा है।  यह नई तैनाती नहीं है, ”पुलिस महानिरीक्षक (IGP) विजय कुमार को दिल्ली स्थित NDTV समाचार चैनल द्वारा यह कहते हुए बताया  गया था।

महामारी के बीच सुरक्षाकर्मियों की अचानक आवाजाही ने नेटिज़न्स को जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र की नई योजनाओं पर चर्चा करते हुए देखा, जिसमें कश्मीर घाटी से नए डिवीजनों को बनाना और उन्हें चिनाब घाटी और पीर पांचाल के जिलों के साथ विलय करना शामिल है।

 फिर से गिरफ्तारी  का डर

कई मुख्यधारा के नेता, जिन्हें अगस्त 2019 में एक कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया था, उन्हें फिर से गिरफ्तारी की आशंका है। 


 अमरनाथ यात्रा

 जम्मू-कश्मीर प्रशासन अभी भी अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है कि जून के अंतिम सप्ताह में अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा को आगे बढ़ाया जाए या नहीं।  56 दिवसीय यात्रा 28 जून से शुरू होने वाली है।
हालांकि, कई नेताओं ने महामारी की पृष्ठभूमि में यात्रा के आयोजन पर चिंता व्यक्त की है।
“अमरनाथ यात्रा करने के लिए, दिल्ली में निर्णय लिया जाएगा।  वे कश्मीर के लोगों की नहीं सुनते।  पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्हें 'कुंभ मेला' नहीं आयोजित करना चाहिए था, जिसके कारण लाखों लोग सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमित हो गए।