Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

भगवान बुध्द पर निबंध (Lord Buddha Essay in Hindi)

 गौतम बुद्ध दुनिया के महान धार्मिक गुरुओं में से एक थे। उन्होंने सत्य, शांति, मानवता और समानता का संदेश दिया। उनकी शिक्षाएं और बातें बौद्ध धर्म का आधार बनी। यह दुनिया के प्रमुख धर्मों में से एक हैं, जिसका अनुसरण मंगोलिया, थाईलैंड, श्रीलंका, जापान, चीन और बर्मा आदि जैसे देशों में किया जाता है।


सिद्धार्थ बचपन से चिंतनशील

सिद्धार्थ बालपन से ही चिंतनशील थे। वह अपने पिता की इच्छाओं के खिलाफ ध्यान और आध्यात्मिक खोज की ओर प्रवृत्त थे। उनके पिता को डर था कि सिद्धार्थ घर छोड़ सकते हैं, और इसलिए, उन्हें हर समय महल के अंदर रखकर दुनिया की कठोर वास्तविकताओं से बचाने की कोशिश की।

जीवन की सत्यता से सामना

बौद्ध परंपराओं में उल्लेख है कि जब सिद्धार्थ ने एक बूढ़े व्यक्ति, एक बीमार व्यक्ति और एक मृत शरीर का सामना किया, तो उन्होंने महसूस किया कि सांसारिक जुनून और सुख कितने कम समय तक रहते हैं। इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने परिवार और राज्य को छोड़ दिया और शांति और सच्चाई की तलाश में जंगल में चले गए। वह ज्ञान प्राप्त करने के लिए जगह-जगह भटकते रहे। उन्होंने कई विद्वानों और संतों से मुलाकात की लेकिन वे संतुष्ट नहीं हुए। उनका गृह-त्याग, इतिहास में ‘महाभिनिष्क्रमण’ के नाम से प्रसिध्द है।

बोधगया में बने बुध्द

अंत में उन्होंने महान शारीरिक कष्ट सहन करते हुए कठिन ध्यान शुरू किया। छह साल तक भटकने और ध्यान लगाने के बाद सिद्धार्थ को ज्ञान की प्राप्ति हुई जब वह गंगा किनारे बसे बिहार शहर के ‘गया’ में एक पीपल के पेड़ के नीचे ध्यान में बैठे थे। तब से ‘गया’ को ‘बोधगया’ के नाम से जाना जाने लगा। क्योंकि वही पर भगवान बुद्ध को ज्ञान का बोध हुआ था।

सिद्धार्थ अब पैंतीस साल की उम्र में बुद्ध या प्रबुद्ध में बदल गये। पिपल वृक्ष, जिसके नीचे उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ, बोधिवृक्ष के रूप में जाना जाने लगा।

सारनाथ में प्रथम उपदेश – धर्मचक्र प्रवर्तन

बुद्ध ने जो चाहा वह प्राप्त किया। उन्होंने वाराणसी के पास सारनाथ में अपने पहले उपदेश का प्रचार किया, जिसे धर्मचक्र-प्रवर्तन की संज्ञा दी गयी। उन्होंने सिखाया कि दुनिया दुखों से भरी है और लोग अपनी इच्छा के कारण पीड़ित हैं। इसलिए आठवीं पथ का अनुसरण करके इच्छाओं पर विजय प्राप्त किया जा सकता है। इन आठ रास्तों में से पहला तीन शारीरिक नियंत्रण सुनिश्चित करेगा, दूसरा दो मानसिक नियंत्रण सुनिश्चित करेगा, और अंतिम तीन बौद्धिक विकास सुनिश्चित करेंगे।

बुद्ध की शिक्षा और बौध्द धर्म

बुद्ध ने सिखाया कि प्रत्येक जीव का अंतिम लक्ष्य ‘निर्वाण’ की प्राप्ति है। ‘निर्वाण’ न तो प्रार्थना से और न ही बलिदान से प्राप्त किया जा सकता है। इसे सही तरह के रहन-सहन और सोच से हासिल किया जा सकता है। बुद्ध भगवान की बात नहीं करते थे और उनकी शिक्षाएँ एक धर्म से अधिक एक दर्शन और नैतिकता की प्रणाली का निर्माण करती हैं। बौद्ध धर्म कर्म के कानून की पुष्टि करता है जिसके द्वारा जीवन में किसी व्यक्ति की क्रिया भविष्य के अवतारों में उसकी स्थिति निर्धारित करती है।

निष्कर्ष

बौद्ध धर्म की पहचान अहिंसा के सिद्धांतों से की जाती है। त्रिपिटिका बुद्ध की शिक्षाओं, दार्शनिक प्रवचनों और धार्मिक टिप्पणियों का एक संग्रह है। बुद्ध ने 483 ई.पू. में कुशीनगर (यू.पी.) में अपना निर्वाण प्राप्त किया। जिसे ‘महापरिनिर्वाण’ कहते हैं।