Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Diwali - दीपावली

दीपावली भारत में बहुत ही खुशी का त्यौहार है। यह हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार है जो हर साल अक्टूबर या नवंबर महीने में मनाया जाता है। यह त्यौहार पूरे भारत में मनाया जाता है और हर कोने से लोग इसका त्योहार मनाते हैं।


दीपावली या दिवाली नाम सुनते ही मन में उत्साह भर जाता है। दीपावली का मतलब होता है दीपों की अवलोकन या दीपों का उत्सव। दीपावली का उत्सव प्रकाश की जीत का त्यौहार माना जाता है।

दीपावली के उत्सव में सभी घरों की दीवारें, छतें और द्वारे दीपों से सजाई जाती हैं। सभी घरों में दीपकों की रौशनी देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है। लोग अपने घर को साफ-सुथरा करते हैं, उन्हें सजाते हैं और उनमें नए चीजों को शामिल करते हैं।

दीपावली के उत्सव में दीपों के अलावा कई तरह की खुशियों का भी जश्न मनाया जाता है। इस दिन घरों में खाने का भी बहुत ही स्पेशल अर्रेंजमेंट किया जाता है। दीपावली का उत्सव सभी लोगों के बीच बंधन बनाता है और उन्हें सामूहिक ऊर्जा और खुशी प्रदान करता है।
दीपावली का उत्सव विविधता और एकता का प्रतीक है, जो एक न्यूनतम सम्मान और समझदारी की भावना को उत्पन्न करता है।
दीपावली उत्सव में सभी लोग एक-दूसरे का भला करने की भावना बनाए रखते हैं।
इस उत्सव के अवसर पर, लोग अपने परिवारों के साथ समय बिताते हैं और अच्छी तरह से खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं।
दीपावली का उत्सव आर्थिक विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस उत्सव के अवसर पर लोग एक-दूसरे को उपहार देते हैं जो व्यापार को बढ़ावा देता है।
दीपावली का उत्सव प्रकृति को अधिक संरक्षित बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करता है।
दीपावली के दिन लोग परमात्मा से अपनी मांग लेते हैं और उनसे अपनी जीवन में सुख, समृद्धि और शांति की प्रार्थना करते हैं।