Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है : तो इस आलेख में है आप के लिए विशेष जानकारी


दोस्तों यदि आप भी अपनी बढ़ती हुई आवश्यकतओं को पूर्ण करने हेतु घर बैठे हुए ही पैसा कमाना चाहते है । या अपनी नियमित आय के साथ - साथ अन्य स्रोतों से भी पैसा कमाना चाहते हैं । तो आज के इस डिजिटल युग में यह बिल्कुल आसान है कि आप यह जानकर खुश होंगे कि आप भी इन आसान तरीको से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

स्मार्टफोन तथा तेज इंटरनेट के साथ - साथ भारत में ऑनलाइन काम की गति बढ़ती जा रही है।

ऑनलाइन बाजारों में वर्तमान में बहुत सारे ऑनलाइन काम के अवसर आ रहे है, जिसका फायदा उठाकर आप अपने घर पर रहते हुए ही आराम से अपनी कमाई की क्षमता में सुधार कर सकते हैं।


ये तरीके पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हैं और साथ ही शहर या गांव में रहने वाले लोगों के लिए हैं। इसका मतलब यह है की आप कहीं भी रहकर ऑनलाइन काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन घर बैठे काम के अवसर इतने विविध हैं कि आप आसानी से तय कर सकते हैं कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमाना चाहते हैं। इन विविध तरीकों में से आप अपने कौशल, रुचि, जुनून और व्यक्तिगत पसंद के आधार पर अपने कार्यक्षेत्र का चयन कर सकते हैं।


अगर आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं, यह जानना चाहते हैं, तो आप सही आलेख पढ़ रहे हैं।

आइए विस्तृत रूप से इसे जानते हैं ।



1. फ्रीलांसिंग :-  ऑनलाइन आमदनी करने के लिए फ्रीलांसिंग एक अच्छा जरिया है, अब अगर यदि आपके पास में प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग तथा कंटेंट राइटिंग  का  कौशल हैं, तो आप भारत में ही बहुत सारे पेड ऑनलाइन जॉब पा सकते हैं। साथ ही अगर आपके पास पर्याप्त ज्ञान एवं कौशल हो, तो फ्रीलांसिंग बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप सोच रहे हैं कि महिलाएँ  घर बैठे हुए पैसे कैसे कमाएं तो फ्रीलांसिंग महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा और सुगम विकल्प है।




एक फ्रीलांसर  के रूप में काम करने के लिए, दो गुण परम आवश्यक हैं (अ). आपका मूल कौशल तथा (ब). आपका मार्केटिंग कौशल। मार्केटिंग एवं संचार कौशल से हमें एक गतिशील ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने में मदद मिलती हैं।


इन कौशलों का अभाव होने पर, आपको ग्राहक अथवा क्लायंट प्राप्त करने में मुश्किल हो सकती है।


इस लिए यह आवश्यक है कि या तो आप अपने मार्केटिंग कौशल को निखारें अथवा किसी अनुभवी मार्केटर की सहायता प्राप्त करें।




2. ब्लॉग लिखना :- अगर आपको लिखना पसंद है, तो आप अपने ब्लॉग के लिए लिख सकते हैं और धीरे-धीरे पैसा कमा सकते हैं। जब ब्लॉग लेखन की बात आती है, तो आप को ऑनलाइन मार्केट अच्छे से देखना होगा क्योंकि बहुत सी कंपनियां अच्छे कंटेंट राइटर की तलाश में रहती हैं तथा वो इस हेतु अच्छी रकम देने को भी तैयार होते हैं। यदि आप एक बहुत अच्छे लेखक हैं, तो आपको पैसे कमाने के लिए बहुत सारे विकल्प मिल जाएँगे।




3. यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना :-  हम यदि यूट्यूब पर विडियो बनाते है तो इस बारे में ऐसे समझ सकते है कि यूट्यूब पर दो प्रकार के विडियोज अधिक सफल होते हैं - (अ) मनोरंजक मजेदार वीडियो तथा (ब) सहायक वीडियो। लेकिन, यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना  उतना आसान भी नहीं है क्योंकि प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है।  यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाने के लिए हमें सबसे पहले यह तय करना होगा कि हम किस प्रकार की सामग्री या वीडियो बनाना चाहते हैं।



अगले चरण में हम अपना इंट्रेस्ट तथा अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करने के लिए अपना शोध तैयार करेंगे । एक बार आपका कंटेंट तैयार हो जाने के पश्चात, हमें इसे रिकॉर्ड करना होगा  इसे अपलोड करना होगा।



4. एफिलिएट मार्केटिंग :- एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसा कमाना अपनी खुद की एक दुकान चलाने के जैसा है। यह एक ऑनलाइन पैसा कमाने का जरीया है, आप फ्लिपकार्ट तथा अमेजन जैसे ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के साथ अपना साइन अप कर सकते हैं। एक बार साइन अप करने के पश्चात, हम सोशल मीडिया तथा अपनी वेबसाइट बनाकर भी उस पर अपने पसंदीदा उत्पादों का प्रचार - प्रसार  कर सकते हैं। ऐसे में लोग जब हमारे लिंक पर क्लिक करके उत्पाद खरीदते हैं, तो हम एफिलिएट कमिशन के रूप में एक अच्छी मात्रा में पैसा कमा पाते है।





5. ऑनलाइन ट्यूशन :- अगर हम किसी सब्जेक्ट को पढ़ाने में एक्सपर्ट हो, तो फिर ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर भी हम घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आज कल ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है।


वर्तमान में आ रही नई - नई टेक्नोलॉजी की सहायता से हम गूगल मीट, जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स , एवं यहाँ तक कि व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन क्लासेज चला सकते हैं। साथ ही साथ हम उडेमी जैसे लोकप्रिय एवं बहुचर्चित ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म पर अपना कोर्स बेचने पर भी विचार कर सकते हैं।