Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

विल स्मिथ ने जीता पहला ऑस्कर अवार्ड


दोस्तों  मशहूर अभिनेता और हाॅलीवुड स्टार विल स्मिथ ने अपने जीवन का पहला ऑस्कर अवार्ड जीत लिया है, विल स्मिथ ने  फिल्म किंग रिचर्ड जो कि रेनाल्डो मार्कस ग्रीन द्वारा डायरेक्टेड है, में अपनी एक्टिंग के लिए लॉस एंजिल्स में डॉल्बी थिएटर में आयोजित में यह अवॉर्ड जीता है। 

94वें अकादमी पुरस्कार :- हम आपको यह बता दें कि लॉसन एंजिल्स में हुए 2022 के यह ऑस्कर अवार्ड , ऑस्कर के इतिहास में अब तक के 94वें अकादमी पुरस्कार थे।

1980 के दशक के अंत में स्मिथ को एक रैपर के रूप 'द फ्रेश प्रिंस' नाम से  में पहली बार पॉपुलैरिटी मिली थी.

1990 में विल का नाम लोगों की जुबान पर तब चढ़ा जब उन्होंने फेमस टीवी सीरीज द फ्रेश प्रिंस ऑफ बेल-एयर में अपनी एक्टिंग का करिश्मा दिखाया.

यह शो NBC पर 1990 से 1996 तक पूरे छह सीजन चला ।





विल को कहा गया हॉलीवुड का सबसे पावरफुल एक्टर :-  जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा है रैपर से एक्टर तक विल स्मिथ का सफर कुछ यूँ रहा कि अप्रैल 2007 में, न्यूजवीक ने उन्हें हॉलीवुड का सबसे पावरफुल एक्टर बताया था ।


25 सितंबर 1968 को पैदा हुए विलार्ड कैरोल विल स्मिथ, जूनियर एक एक्टर, एक रैपर, एक सॉन्गराइटर, एक कॉमेडियन, एक प्रोड्यूसर है। विल स्मिथ को तीनों फील्ड टेलीविजन, फिल्म और म्यूजिक  में सफलता मिली है।




फिलाडेल्फिया से है विल :- विल स्मिथ का जन्म वेस्ट फिलाडेल्फिया में हुआ था. विल के फादर विलार्ड कैरोल स्मिथ सीनियर एक रेफ्रिजरेशन इंजीनियर थे तथा माँ कैरोलिन ब्राइट फिलाडेल्फिया स्कूल बोर्ड में एडमिनिस्ट्रेटर थीं लेकिन बदकिस्मती से विल स्मिथ 13 वर्ष के थे तभी उनके माॅम - डैड अलग हो गए थे।




टीवी सीरीज के बाद मूवी का सफर :- टीवी सीरीज के बाद विल स्मिथ ने फिल्मों में एंट्री मारी तथा एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर देते गए. 



स्मिथ को पहला बड़ा रोल 1993 में ड्रामा सिक्स डिग्रीज ऑफ सेपरेशन तथा 1995 में एक्शन फिल्म बैड बॉयज मिला था, जिसमें उन्होंने मार्टिन लॉरेंस के साथ एक्टिंग की थी. उनकी यह फिल्म बैड बाॅयज आज भी दर्शकों में काफी पसंद करी जाती है।




8 फिल्मों ने की 100 मिलियन से अधिक की कमाई :- विल एकमात्र ऐसे एक्टर हैं, जिनकी लगातार आठ फिल्मों ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई करी थी , लगातार आठ फिल्मों ने घरेलू बॉक्स ऑफिस टैली में नंबर वन पर ओपन किया  तथा लगातार 11फिल्मों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर $150 मिलियन से अधिक की कमाई करी थी. 



गिनीज बुक में भी है नाम :-  स्मिथ का नाम 24 घंटे में तीन प्रीमियर में भाग लेने के लिए 2005 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था.




अवार्ड शो के दौरान हुई कॉन्ट्रोवर्सी :- दरअसल, क्रिस राॅक ने विल स्मिथ की पत्नी जाडा पिंकेट स्मिथ पर जोक मारा इससे विल स्मिथ नाराज हो गए और उन्होनें स्टेज पर जाकर एक्टर  को थप्पड़़ मार दिया । वह अपनी पत्नी से बहुत प्यार करते है साथ इस वक्त उनकी पत्नी एक बीमारी से जूझ रही हैं, जिसमें सिर के पूरे बाल झड़ जाते हैं, इस बीमारी को ऐलोपेसिया कहा जाता है.




थप्पड़ का वीडियो हो रहा वायरल :- ऑस्कर अवॉर्ड के इतिहास में यह वाकया हर किसी के लिए हैरान कर देने वाला साबित हो रहा है.



वही इस घटना की वीडियो तेजी से वायरल हो रही है तथा हर कोई इस दृश्य को देखकर हैरान है। इस पर बने एक वीडियो में देखा जा सकता है कि क्रिस रॉक शो को होस्ट कर रहे हैं तथा तभी विल स्मिथ अपनी जगह से उठते हैं एवं स्टेज पर जाकर सीधे क्रिस रॉक को मुक्का मार देते हैं।




विल स्मिथ ने मांगी माफी :- लेकिन इन सब के पश्चात जब विल का नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर लिया गया एवं उन्होनें आकर के अपना अवार्ड प्राप्त किया तब वह भावुक हो उठे और तब स्मिथ ने अपनी स्पीच में एकेडमी से माफी  मांगी। स्मिथ ने कहा, मैं एकेडमी से माफी मांगता हूं और मैं अपनी साथी नॉमिनीज़ से भी माफी मांगता हूँ।