Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

महान स्पिनर शेन वार्न ने कहा हम सब को अलविदा


दोस्तों यह खबर सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए किसी वज्रपात से कम नहीं है कि शेन वॉर्न अब इस दुनिया में नहीं रहे और उससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि शेन वॉर्न की उम्र मात्र 52 वर्ष ही थी परंतु इतनी कम उम्र में ही वो इस दुनिया को अलविदा कह गए...

शेन वॉर्न का जन्म :- वॉर्न का जन्म 13 सितंबर सन् 1969 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न नगर के अपर फ़र्नट्री गली मेंं ब्रिजेट और कीथ वार्न के बेटे के रूप में हुआ था। इनकी मां जर्मन थीं। शेन ने मेंटोन ग्रामर में भाग लेने के लिए खेल छात्रवृत्ति की पेशकश करने से पहले ग्रेड 7-9 से हैम्पटन हाई स्कूल में भाग लिया, जहां शेन ने अपने स्कूल के अंतिम तीन वर्ष बिताए थे।

बिना शतक के ही  रनों करने वाले क्रिकेटर थे शेन वार्न :- शेन ने टेस्ट क्रिकेट में 3154 रन  बनाए, जो बिना शतक के दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के सबसे ज्यादा रन का विश्व रिकॉर्ड है, वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में 12 अर्द्धशतक  बनाये थे, पर कभी शतक नहीं बना पाए थे, एक बार वे शतक बनाने के करीब ही थे परंतु तभी उनका उच्चतम स्कोर 99 रन पर ही सिमट गया, जो उन्होंने 2001 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में बनाया था. इसके अतिरिक्त भी वार्न एक बार और शतक के करीब पहुंचकर चूक गए थे. वनडे में भी इन्होंने 1018 रन बनाए थे।



शेन वॉर्न विश्व के उन कुछ चुनिंदा क्रिकेटर्स में शामिल हैं, जिनके नाम पर टेस्ट और वनडे, दोनों में बल्ले से हजार (1000+ रन) और गेंद से दो सौ (200+ विकेट) दर्ज किए गए हैं।




 

शेन वॉर्न ने किया निधन से पूर्व ये अंतिम ट्वीट :-



 जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रॉड मार्श का निधन हुआ तो शेन वॉर्न ने उनके अंतिम ट्वीट में लिखा था कि रॉड मार्श के निधन की खबर जानकर उन्हें काफी दुख हुआ है. वह हमारे महान खेल जगत के एक लीजेंड थे तथा कई युवा लड़कों और लड़कियों के लिए प्रेरणास्त्रोत थे. साथ ही रॉड ने क्रिकेट की बहुत परवाह की थी तथा क्रिकेट को बहुत कुछ दिया, विशेषकर कि ऑस्ट्रेलिया एवं इंग्लैंड के खिलाड़ियों को रोस और उनके परिवार को ढेर सारा प्यार और ढेर सारा प्यार भेजना, आपकी आत्मा को शांति मिले साथी,  इन पंक्तियों के साथ उन्होंने दिल वाली इमोजी लगाते हुए अपने ट्वीट को पूर्ण किया था ।






शेन वॉर्न वो पहले गेंदबाज थे जिन्होंने 700 टेस्ट विकेट लिए थे :- शेन ने अपने क्रिकेट करियर के समय में 145 टेस्ट मैच में  708 विकेट चटकाए थे, तथा इसके साथ ही 194 वनडे मैचों में 293 विकेट उन्होंने ने अपने नाम किए थे। 



वैसे देखा जाए तो टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के लिहाज से श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के अलखवा शेन वार्न अव्वल दर्जे के गेंदबाज थे वार्न ने उनसे पहले 700 विकेट पूरे किए थे, वे गेंदबाजी के इस ऊंचे शिखर को छूने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे।




शेन वॉर्न ने जिताया था विश्व कप :-  दोस्तों हम आपको यह भी बता दे कि शेन वार्न ने उस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम के 4 विकेट मात्र 33 रनों पर ही लेकर उसे 132 रन पर ही समाप्त कर दिया था।




इसके पश्चात ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट में 133 रन बनाकर खिताब जीत लिया था. वार्न को इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द फाइनल चुना गया था।




शेन वार्न ने अपने देश ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप भी जिताया था, यह पूरी तरह शेन वार्न की ही बेहतरीन गेंदबाजी का करिश्मा था कि ऑस्ट्रेलिया ने वर्ष 1999 में इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में खिताब जीतकर 12 वर्ष के पश्चात अपने नाम के आगे एक बार फिर विश्व विजेता लिखवाने का कारनामा कर दिखाया था।