Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत के सारे प्रधानमंत्रियों को समर्पित एक संग्रहालय


पाठकों देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन मूर्ति भवन में एक 'प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया है । इस संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू से लेकर तात्कालीन पीएम मोदी तक सभी के कार्यकाल से सबंधित स्मृतियों को संग्रहित करके रखा गया है।




किस ने लिया पहला टिकट :- पाठकों हम आपको बता दें कि इस संग्रहालय का पहला टिकट किसी और ने नहीं बल्कि खुद पीएम मोदी ने ही ख़रीदा। उद्घाटन करने एवं टिकट खरीदने के पश्चात ही अंदर प्रवेश किया ।




पहले इसका था कुछ और नाम :- हम आपको बता दें कि पहले इस संग्रहालय को नेहरू संग्रहालय के भवन के नाम से जाना जाता था. परंतु पिछले महीने हुई पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में नेहरू संग्रहालय को पीएम म्यूजियम में तब्दील करने का निर्णय लिया गया था।





क्या है इस संग्रहालय में विशेष :- इस प्रधानमंत्री संग्रहालय के जरिए देश की आजादी के पश्चात से बने अब तक के प्रधानमंत्रियों के योगदान के बारे में बताया जाएगा।



प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार राष्ट्र निर्माण हेतु भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए ही पीएम मोदी की देखरेख में बना ये संग्रहालय स्वतंत्रता के पश्चात से अब तक के भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री को एक भावपूर्ण श्रद्धांजलि है।



इसके अतिरिक्त यह संग्रहालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देखरेख में किया गया एक समावेशी प्रयास है,


जिसका मूल उद्देश्य युवा पीढ़ी को सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व की दूरदर्शिता  तथा उपलब्धियों के बारे में संवेदनशील एवं प्रेरित करना होगा ।



तीन मूर्ति भवन में बना है यह संग्रहालय :-  इस नवीन प्रधानमंत्री संग्रहालय को तीन मूर्ति भवन में बनाया गया है। पहले इसे नेहरू म्यूजियम के नाम से जाना जाता था।  इसको निर्मित करने में 15,600 वर्ग मीटर क्षेत्रफल भू-भाग उपयोग है।





इंट्रेक्ट्विक कियोस्क, कंप्यूटराइज काइनेटिक स्कल्पचर, स्मार्टफोन एप्लीकेशन, होलोग्राम, वर्चुअल रिएलिटी, ऑग्मेंटिड रिएलिटी, मल्टी टच, मल्टीमीडिया, इंट्रेक्टिव स्क्रीन जैसी टेक्नोलॉजी के उपयोग से इस संग्रहालय को जीवंत बनाया गया है।