Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

चीन में हुआ भयानक प्लेन क्रैश : बढ़ाई गयी सुरक्षा


दरअसल चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का ‘बोइंग 737-800’ विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो नगर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है इस कारण से वहाँ आसपास के पहाड़ी इलाको में आग लग गई है

हम आपको  ये बता दे कि विमान कुनमिंग से होकर गुआनझो जा रहा था. इस दुखद हादसे में पूरे 123 यात्रियों तथा चालक दल के 9 सदस्यों की मृत्यु हो गई है।

चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस जो  चीन के 3 प्रमुख विमान कंपनियों में से एक के द्वारा सोमवार को हादसे के पश्चात अपने सभी बोइंग 737 - 800 विमानों की उड़ान को रोक दिया गया है।



132 लोगों में कोई भी नहीं था विदेशी :-

सूत्रो की माने तो विमान में सवार 132 लोगों में कोई भी विदेशी नहीं था, बोइंग 737 मैक्स विमान बोइंग 737-800 का अपग्रेडेड वर्जन है एवं दोनों 737 सीरीज के हैं.  विमान निर्माता बोइंग ने इस विषय पर बयान हेतु ‘पीटीआई-भाषा’ के अनुरोध का उत्तर नहीं दिया है,



अक्टूबर 2018 तथा मार्च 2019 के मध्य 6 माह की अवधि में 2 बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाओं में शामिल थे, जिनमें कुल 346 लोग मारे गए थे. इन दो दुर्घटनाओं के पश्चात डीजीसीए ने मार्च 2019 में भारत के बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया था ।




बोइंग की तरफ से डीजीसीए की तसल्ली के हेतु सॉफ्टवेयर में किए गए आवश्यक सुधारों के पश्चात विमान के वाणिज्यिक संचालन पर प्रतिबंध पिछले वर्ष अगस्त में 27 महीनों के पश्चात हटा लिया गया था. स्पाइसजेट, विस्तार और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने 737 विमानों की निगरानी  रखने के डीजीसीए के फैसले पर बयान के लिए ‘पीटीआई-भाषा’ के अनुरोध का उत्तर नहीं भेजा...



पीएम मोदी तथा विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान के हादसे पर दुख व्यक्त किया है. अमेरिकी विमानन नियामक ‘एफएए’ ने बताया कि वो इस बात से अवगत है कि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737-800 विमान आज प्रात ही चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एजेंसी जांच के प्रयासों में सहायता के लिए तैयार है।




चीन में भयानक प्लेन क्रैश हुआ है सूत्रों के अनुसार प्लेन में सवार 132 लोगों में कोई भी विदेशी नहीं था,  बोइंग 737 मैक्स विमान बोइंग 737 - 800 का अपग्रेडेड वर्जन है तथा दोनों 737 सीरीज के है।







नागर विमानन महानिदेशालय ने देश की भारतीय विमान कंपनियों के बोइंग 737 बेड़े की निगरानी बढ़ा दी है, क्योंकि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का भी  ऐसा ही एक विमान सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके अन्दर 9 क्रू मेंबर्स सहित 132 यात्री सवार थे...




डीजीसीए के प्रमुख ने ये जानकारी दी है कि 3 भारतीय विमानन कंपनियों  एअर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट, विस्तारा के बेड़े में बोइंग 737 विमान है।




यह पूछे जाने पर कि सोमवार को हुई इस भयानक दुर्घटना के पश्चात डीजीसीए क्या कदम उठा रही है, डीजीसीए ने बताया कि उड़ान सुरक्षा एक गंभीर विषय है एवं हम इस स्थिति का बारीकी के साथ अध्ययन कर रहे हैं. इस दौरान हम ने अपने 737 बेड़े की निगरानी को और मजबूत। करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे है।