Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

कबीर सिंह बने : शाहिद कपूर का आज है जन्मदिन


दोस्तों कबीर सिंह तो आप सब ने देखी ही होगी जो कि दर्शकों द्वारा काफी पसंद करी गयी थी आज है कबीर सिंह बने शाहिद कपूर का जन्मदिन वैसे इन्होंने कबीर सिंह के अलावा भी काफी फिल्में करी है जो कि दर्शकों द्वारा काफी पसंद करी जाती हैं। जिनमे इश्क विश्क, फिदा, ये दिल मांगे मोर, वाह लाइफ हो तो ऐसी, जब वी मेट, विवाह आदि शामिल हैं।


शाहिद का बचपन एवं परिवार :- अभिनेता पंकज कपूर और अभिनेत्री एवं शास्त्रीय नर्तकी नीलिमा अज़ीम कपूर के यहाँ 25 फरवरी 1981 को नई दिल्ली में हुआ था,  पर जब वो सिर्फ 3 वर्ष के थे तभी उनके माता - पिता का तलाक हो गया था।



उनके माता-पिता के तलाक के बाद, वे सामान्यतः अपनी माता के साथ ही रहा करते थे, पर उनके अपने पिता और सौतेली माँ सुप्रिया पाठक के साथ भी अच्छे सम्बन्ध थे। इनकी एक बहन सना और एक भाई ईशान कपूर भी है  उनके भाई ने उनके साथ फ़िल्म वाह ! में काम किया है लाइफ हो तो ऐसी ।



इनके नाना है पत्रकार :- उनके नाना अनवर अज़ीम एक जाने माने मार्क्सवादी पत्रकार और बिहार से लेखक हैं।





करियर की शुरुआत :- एक अभिनेता के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत करने से पहले, शाहिद कई संगीत विडियो और विज्ञापनों में काम कर चुके थे, जिनमें पेप्सी का व्यावसायिक विज्ञापन शामिल है, इन्होंने कला के प्रदर्शन के लिए  शामक डावर संस्थान में जाने का निश्चय किया, जहाँ बाद में उन्हें सुभाष घई की फ़िल्म ताल में पृष्ठभूमि डाँसर के रूप में देखा गया, यह डाँस उन्होंने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ, गाने कहीं आग लगे लग जावे में किया था ।


2003 में शाहिद कपूर ने केन घोष की सामान्य रूप से सफल प्रेम कहानी इश्क विश्क में प्रमुख भूमिका निभाई, जिसमे वे राजीव माथुर नामक एक स्वछंद युवा के किरदार को कर रहे थे। 



इसमें शहनाज़ ट्रेज़रीवाला और अमृता राव के विपरीत प्रदर्शन करने वाली फ़िल्म का आलोचकों ने खूब स्वागत किया और शाहिद के प्रदर्शन ने उन्हें फ़िल्म फेयर बेस्ट मेल डेब्यू पुरस्कार दिलवा दिया।



एक फिल्म समीक्षक तरण आदर्श ने  लिखा था, "शाहिद कपूर एक देखने योग्य अभिनेता है। उसमें शीर्ष स्थान पर पहुँचने के लिए सभी गुण मौजूद हैं। वह न केवल देखने में अच्छे हैं, बल्कि वो एक अद्भुत कलाकार भी हैं। एक प्रदर्शनकर्ता के रूप में मौलिक लगने वाले, इस युवा ने नाटकीय और भावनात्मक क्षणों को सजीव प्रकार से निभाया है। वह एक असाधारण डाँसर भी है। उसे सिर्फ़ इतना करने की जरुरत है कि वह सावधानी के साथ अपने आगामी कार्य को चुने, ताकि शीर्ष स्थान तक पहुँचने के लिए उसका मुश्किलों का कम से कम सामना हो ।





फिर 2006 में स्थितिओं में परिवर्तन आया शाहिद को बॉक्स ऑफिस पर अपनी पहली सफलता मिली, ये सफलता उन्हें  फ़िल्म 36 चाईना टाऊन के लिए मिली थी। सात व्यक्तियों और एक हत्या, के चारों और घूमती हुई इस कहानी को, आर्थिक सफलता प्राप्त करने के बावजूद, आलोचकों की मिश्रित समीक्षा प्राप्त हुई।


फ़िल्म के रिलीज़ होने के कुछ समय बाद ही, शाहिद की साल की दूसरी फिल्म रिलीज़ हुई ; प्रियदर्शन की कॉमेडी चुप चुप के । फ़िल्म को बॉक्स ऑफिस पर मध्यम सफलता ही हासिल हुई।


इसके बाद शाहिद की 2006 की अंतिम रिलीज़ थी सूरज आर॰ बड़जात्या की रोमांटिक ड्रामा विवाह इसमें दो लोगों की सगाई से लेकर शादी तक के समय का सजीव चित्रण किया गया है। सह कलाकार अमृता राव के साथ काम करते हुए, फ़िल्म ने अधिकाँश समीक्षकों की सराहना प्राप्त की। यह साल की सबसे अधिक आमदनी वाली फ़िल्म बन गई, साथ ही शाहिद कपूर की अब तक की सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता वाली फिल्म थी।



शाहिद के प्रदर्शन को दर्शकों और समीक्षकों के द्वारा सराहा गया, उन्हें लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के स्टार स्क्रीन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। एक क्रिटिक ने लिखा कि " शाहिद कपूर ने ऐसा प्रदर्शन पहले कभी नहीं किया है। यदि वे इश्क विश्क में सुपर-कूल थे, और फिदा में उन्होंने अपनी योग्यता की चमक को दर्शाया,  एक विकसित महान अभिनेता के रूप में देखने के लिए आपको उनकी फिल्म विवाह देखनी चाहिए। इसमें सभी दृश्यों को उन्होंने बहुत ही अच्छे से किया हैं।


2006 की गर्मियों के दौरान, शाहिद अपने पहले विश्व दौरे पर बॉलीवुड के सितारों के साथ, सलमान खान, करीना कपूर, जॉन अब्राहम, ईशा देओल, मल्लिका शेरावत और जायेद खान के साथ गए थे ।


2007 में, शाहिद और दो फिल्मों में आए। उनकी पहली रिलीज़ थी अहमद खान की फुल एण्ड फाइनल इस फ़िल्म को नकारात्मक समीक्षा मिली और बॉक्स ऑफिस पर ये बहुत अच्छा नहीं कर पाई। शाहिद के प्रदर्शन को बहुत अच्छी तरह से स्वीकार नहीं किया गया।



इनकी अगली फिल्म, इम्तियाज़ अली की कॉमेडी- रोमांस जब वी मेट करीना कपूर के विपरीत, साल की एक सबसे बड़ी हिट बन गई।



फ़िल्म की कहानी दो विपरीत व्यक्तित्व वाले लोगों के बारे में है जो एक दूसरे से एक ट्रेन में मिलते हैं और अंत में उन्हें एक दूसरे से प्यार हो जाता है। कपूर, आदित्य कश्यप के भूमिका में हैं जो एक युवा, निराश उद्योगपति है। फ़िल्म की समीक्षकों के द्वारा बहुत अधिक सराहना की गई, यह सामान्य रूप से दो लोगों के बीच की केमिस्ट्री को बता रही है। शाहिद के प्रदर्शन की भी प्रशंसा की गई। उन्हें फ़िल्म फेयर सहित कई पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए कई नामांकन मिले।



इस फिल्म में उनके साथ काम कर रही करीना कपूर के सामने छुपने के जोखिम के बावजूद, शाहिद ने अपनी परिपक्व भूमिका के साथ, एक अमिट छाप छोड़ी है और वास्तव में करीना के उग्र व्यवहार के लिए वे सफल साबित हुए हैं। दोनों मिलकर ऐसा प्रदर्शन कर रहे हैं कि उन दोनों की केमिस्ट्री की क्षमता, पट कथा में कई विसंगतियों को ढकने के लिए पर्याप्त है।


इसके साथ - साथ मई 2008 को, शाहिद ने अज़ीज़ मिर्जा की किस्मत कनेक्शन में काफी अच्छा अभिनय किया था।