Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

बुधवार के दिन करे यह खास उपाय, घर में आयेगी खुशहाली ही खुशहाली


दोस्तों शास्त्रों में ज्योतिष के अनुसार यह बताया जाता है कि यदि कुंडली में बुध शुभ हो तो सब शुद्ध यानी बुध के मजबूत होने पर सब कुछ अच्छा हो जाता है, किन्तु अगर बुध कमजोर हो तो इंसान की निर्णय क्षमता पूरी तरह कमजोर हो जाती है और कई बार वो अनुचित फैसले ले लेता हैं, इसकी वजह से देखते ही देखते सबकुछ बर्बाद हो जाता है।





दरअसल बुध को नवग्रहों में राजकुमार माना जाता है और ज्योतिष के अनुसार कन्या और मिथुन राशि का स्वामी बुध है तथा इसका तत्व पृथ्वी है बुध वाणी, एकाग्रता, बुद्धि, सौंदर्य, सुगंध और त्वचा का कारक माना जाता है, ऐसा बोलते है कि किसी की कुंडली में अगर बुध सही तो सब शुद्ध अर्थात अगर बुध मजबूत हो जीवन में सब मजबूत ही रहता है, लेकिन अगर यही बुध कमजोर हो या नीच का हो जाए तो फिर खुशियाँ मुँह फेर लेती हैं. जुआ और सट्टे की बुरी लत लग जाती है, किसी भी बात पर निर्णय लेने की क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है, ऐसे जातको की संतान बहुत कष्ट में रहती है, इस कारण से गले या त्वचा के रोग होने की आशंका भी धीरे - धीरे बढ़ती जाती है, ऐसे जातकों का किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता तथा देखते ही देखते घर में सब कुछ तबाह होने लग जाता है ।


ऐसे में जातक कुछ सरल से उपाय अपना कर इन समस्त बाधाओं से बच सकते हैं, आइए यहां जानिए बुध को मजबूत करने के कुछ आसान से चमत्कारिक उपाय







उपाय (i) :- बुध दोष से जो भी पीड़ित व्यक्ति है  उनको माँ दुर्गा की पूजा एवं आराधना जरूर करनी चाहिए तथा हर रोज माँ के इस मंत्र “ ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ” का पूर्ण श्रद्धा के साथ जाप 5 बार, 7 बार, 11बार, 21बार  अथवा 108बार या 108 माला जाप करना चाहिए। इसमें छोटे बच्चों के लिए उनके माता - पिता भी उनके लिए जाप कर सकते है।





उपाय (ii) :- बुधवार की रोज ऐसे जातक देसी गाय को पालक अथवा हरी घास खिलाएं और साथ ही अगर संभव हो तो 1 वर्ष या माह  के लिए किसी भी एक बुधवार को अपने वजन की तुलना में पालक या हरी घास अथवा चारा खरीदें तथा इसे किसी भी गौशाला में दान कर देवें । इसके अतिरिक्त बुध की दशा से पीड़ित जातक बुधवार के दिन श्री गणेश भगवान जी को सिंदूर जरूर चढ़ाए । ऐसा करने से समस्त विघ्न दूर होते है तथा मनुष्य तेजी से गति करने लगता है ।






उपाय (iii) :- ऐसा भी कहा जाता है कि यदि जातक उसके हाथ की सबसे छोटी उंगली यानी कनिष्ठा में पन्ना पहनने तो बुध के सारे बुरे प्रभाव दूर हो जाते हैं अगर आप चाहे तो किसी अच्छे पंडित जी या फिर उचित ज्योतिषी की सलाह लेकर इसे शुभ मुहुर्त में धारण कर सकते हैं, क्योंकि इनके लिए उचित रत्ती तथा मुहुर्त का पता होना अत्यंत आवश्यक है।




उपाय (iv) :- अगर कोई व्यक्ति बुध दोष से पीड़ित है तो उस इंसान को स्वर्ण के सुन्दर आभूषण अपने शरीर पर धारण करने चाहिए तथा साथ ही घर की पूर्व की दिशा में लाल रंग का एक झंडा स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने पर बुध ग्रह के दुष्प्रभाव पूर्णत कम हो जाते है।






उपाय (v) :- ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार बुध को हल्के स्वभाव वाला, सुवक्ता तथा हरे वर्ण वाला दिखाया गया है. इसलिए हमें हमेशा बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों का ही प्रयोग करना चाहिए और यदि बुध कमजोर हो तो सदैव हरे रंग का कपड़ा अथवा रुमाल अपने पास अवश्य ही रखें तथा हरी मूंग किसी भी जरूरतमंद को दान कर देवें ।





उपाय (vi) :- बुधवार के स्वामी देव गणपति बप्पा अर्थात भगवान श्री गणपति  माने जाते हैं. भगवान गणपति बुद्धि के दाता हैं तथा शुभकर्ता हैं इसलिए गणेश जी को हरे रंग की दूब अत्यधिक  प्रिय है। ऐसे में यदि आपके जीवन में कुछ भी शुभ नहीं हो पा रहा है तो बुधवार के दिन गणेश जी को हरी दूब या दूर्वा जरूर चढ़ाएं, इससे आपके बुध ग्रह की शक्ति प्रबल होगी और आपके जीवन में खुशियाँ दरवाजे पर आने लग जाएंगी इसलिए आप हर बुधवार को 21 दूर्वा चढ़ाएं इससे परिणाम अच्छे मिलने लग जाते हैं।