Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

ऐश्वर्य, सुख, एवं धन - सम्पदा की प्राप्ति के लिये शुक्रवार को करे ये खास उपाय


शु्क्रवार के दिन सबसे पहले प्रात काल उठकर स्नान करें और मां लक्ष्मी को नमन कर श्वेत वस्त्रों को धारण करें. इसके बाद माँ लक्ष्मी की तस्वीर या चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान उन्हें कमल का फूल भी अवश्य ही चढ़ाएं, मित्रो आइए आज के इस आलेख में हम जानेंगे, कुछ ऐसे ही सरलतम उपाय, जिनसे हम प्रचुर मात्रा में ऐश्वर्य, सुख, एवं धन - सम्पदा प्राप्त कर सकते हैं।



रूपया - पैसा, धन-समृद्धि एवं खुशहाली की लालसा तो इस दुनिया में रहने वाले सभी लोगों को होती है. इसके लिए लोग कई प्रकार की व्रत-मन्‍नतें भी रखते हैं, लेकिन कुछ तौर - तरीके ऐसे भी होते हैं जिससे धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा आसानी से प्राप्‍त की जा सकती है. इसके लिए शुक्रवार का दिन विशेष होता है क्‍योंकि यह माता लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन देवी लक्ष्मी की आराधना करने से आर्थिक परेशानी दूर होती है और धन-समृद्धि आती है, इसके लिए शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपाय करना बहुत फायदेमंद होगा ।




घर के लाकर या धन की तिजोरी में रखें चावलों की पोटली :- सम्पत्ति प्राप्ति के लिए एक और उपाय को बेहद खास बताया गया है. इसके लिए शुक्रवार के दिन लाल रंग का वस्त्र लें और इसमें सवा किलो साबूत चावल रखकर पोटली बनाएं. ध्‍यान रहे कि चावल के दाने टूटे हुए न हों. पोटली को हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का 5 माला या करमाला से जाप करें. फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे धन-संपत्ति मिलती हैं।



पूजन में ताजे सुगन्धित लाल फूलों का करें उपयोग : - माँ लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूजन करते समय अपने हाथों में लाल रंग के 5 फूल लें और माता का स्मरण करें. उनसे कृपा करने की प्रार्थना करें एवं फिर इन फूलों को अपनी तिजोरी या अलमारी में रख देंवे ।




भगवान श्री लक्ष्मीनारायण जी की कथा एवं पाठ करें :- भगवान श्री लक्ष्मी नारायण जी की कथा एवं पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होती हैं और व्‍यक्ति को धन के साथ - साथ यश भी मिलता है, कहते हैं कि पाठ करने के बाद श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए इसके साथ ही कन्‍याओं को भी यह प्रसाद बांटना चाहिए ।




लाल कपड़ा अथवा वस्त्र अर्पण करें : - लाल रंग माता लक्ष्‍मी जी को बहुत प्रिय है इसलिए शुक्रवार के दिन माता महालक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करें इसके साथ ही लक्ष्‍मी जी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियाँ भी अर्पित करें. इससे धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होती है।






घर से निकलते वक्त करे ये उपाय :- घर से काम तथा ऑफिस के लिए निकलते वक्त मीठा दही खाकर निकले, ऐसा करने से आपका दिन अच्छा जाएगा, वहीं यदि आपके कार्यों में रूकावट आ रही है तो घर से निकलते वक्त काली चींटियों को शुक्रवार के दिन शक्कर खिलावें । अगर पति - पत्नी में तनाव रहता या झगड़ा होता है तो शुक्रवार के दिन अपने शयनकक्ष में प्रेमी-पक्षी जोड़ें की तस्वीर या चित्र लगाएं ।




घर में अगर बार-बार धन हानि हो रही हो तो घर के मुख्य द्वार पर थोड़ा गुलाल लगाकर या रंगोली बनाकर दो दिशाओं में जलने वाला दीपक प्रज्वलित कर लगाएं, दीपक लगाते समय मन ही मन यह मन्नत मांगे या कामना करें कि भविष्य में घर में धनहानि का सामना ना करना पड़े ।



माता गजलक्ष्मी जी की उपासना करने से संपत्ति के साथ - साथ संतान की भी प्राप्ति होती हैं।



घर - परिवार में स्थायी सुख सम्पत्ति हेतु पीपल को दीपक अवश्य लगाएं तथा इसके साथ ही इस दिन हमें स्वच्छ जल से स्नान करके सुगन्धित इत्र का भी प्रयोग करना चाहिए, ऐसा करने से सौभाग्य हमारी तरफ आकर्षित होता है एवं धन की प्राप्ति होती है।