Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

World Lion Day 2021 : पीएम मोदी ने दी बधाई

 इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए शेरों के संरक्षण के प्रति उत्साही लोगों को बधाई दी है।





विश्व शेर दिवस हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है।  इसका उद्देश्य शेरों के शिकार को रोकने और उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

 

विश्व शेर दिवस को मनाने की शुरुआत

विश्व शेर दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2013 में की गई थी , ताकि शेरों की दुर्दशा और इन मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके और जो लोग जंगली शेरों के पास रहते हैं, उन्हें शिक्षित किया जा सके। साल 2013 से लेकर अब तक हर साल इस दिन को 10 अगस्त के दिन मनाया जाता है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए शेरों के संरक्षण के प्रति उत्साही लोगों को बधाई दी है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘शेर राजसी और साहसी होते हैं। भारत को एशियाई शेरों का घर होने पर गर्व है। विश्व शेर दिवस पर मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो इसके संरक्षण को लेकर गंभीर हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि पिछले कुछ सालों में भारत में शेरों की आबादी में धीमे-धीमे वृद्धि देखी गई है।’’

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी विश्व शेर दिवस की बधाई दी है। उन्होंने कहा, ''विश्व शेर दिवस की सभी पशु प्रेमियों एवं शेर संरक्षण के प्रति उत्साही जनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।  

भारत सरकार कर रही शेरों को बचाने का प्रयास

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पाए जाने वाले एशियाई शेर ज्यादातर प्रतिबंधित गिर वन और राष्ट्रीय उद्यान और इसके आसपास के क्षेत्रों में पाए जाते हैं। हालांकि, पहले वे पश्चिम में सिंध से लेकर पूर्व में बिहार तक फैले भारत-गंगा के मैदानों में घूमते रहते थे। बता दें कि भारत सरकार पहले से ही विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं के माध्यम से जंगल के राजा की रक्षा के लिए प्रयास कर रही है।