Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या हमने कभी सोचा है कि अमीर हमेशा अमीर और गरीब हमेशा गरीब ही क्यों रहते हैं?


 हम हमेशा यही देखते हैं, सोचते हैं कि अमीर हमेशा अमीर और गरीब हमेशा गरीब क्यों होते हैं।इसमें सबसे बड़ा हाथ पैसे का है।लेकिन अमीर और गरीब के बीच केवल पैसा ही अंतर नहीं है। धन के साथ-साथ धनवानों में सफल होने और अधिक से अधिक धन कमाने की इच्छा होती है। साथ ही अमीरों की मानसिकता औरों से अलग होती है। सिर्फ अच्छी सैलरी लेने से आप सफल और अमीर नहीं बन सकते। सफलता के लिए एक सही दृष्टिकोण और एक समृद्ध मानसिकता की आवश्यकता होती है। इसलिए हम आपको अमीर-गरीब की सोच और मानसिकता की जानकारी दे रहे हैं,अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ मेहनत और काम के प्रति समर्पण ही आपको अमीर बना सकता है, तो आप गलत हैं। क्योंकि अमीर लोग कभी पैसे के लिए काम नहीं करते, बल्कि वे जो करते हैं उससे पैसा कमाते हैं। वे अपना पैसा समझदारी से निवेश करते हैं और अच्छा रिटर्न प्राप्त करते हैं।इसके विपरीत, कमजोर और गरीब मानसिकता वाला व्यक्ति जीवन भर पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करता है, लेकिन अमीर नहीं बन पाता है, क्योंकि वह कड़ी मेहनत करता है लेकिन अपने पैसे का निवेश नहीं करता है। बिना निवेश किए आप अमीर नहीं बन सकते, क्योंकि निवेश करने से ही आपको रिटर्न मिलेगा। इसके साथ ही एक उम्र के बाद आप रिटायर हो जाते हैं। आपकी आमदनी भी कम हो जाती है और आपके लिए इस समय अपने खर्चों को पूरा करना मुश्किल हो जाता है।


और केवल माता-पिता ही बच्चों को धन प्रबंधन का ज्ञान देते हैं, और शिक्षक केवल वही सिखा सकते हैं जो किताब में लिखा है, और हमें जीवन के लिए सही रास्ता दिखा सकता है। हमें पढ़ाते हैं, लेकिन केवल माता-पिता ही धन प्रबंधन का काम सीखते हैं।

अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसे और अधिक बारीकी से प्रबंधित किया जाए। जब धन प्रबंधन की बात आती है, तो बजट निर्धारित करना और अच्छी वित्तीय सलाह और समर्थन प्राप्त करना दो सबसे महत्वपूर्ण कदम हैं जो आप उठा सकते हैं।हमारे देश में कुछ लोग ऐसे होंगे जो अपने घर का बजट बनाते हैं और हमें भी ऐसा ही करना चाहिए, हमें अपने घर में बजट बनाना चाहिए।हमें अपने घर की हर चीज की कीमत नोट कर लेनी चाहिए, पैसा सही जगह पर लगाना चाहिए।हमें कोशिश करनी चाहिए कि जितना हो सके हम पैसे बचाएं।इसलिए अपने पैसे को खाते में रखने की बजाय निवेश करें और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश करें।एक अमीर और धनवान व्यक्ति हमेशा नए कौशल सीखने और अपने अनुभवों को बढ़ाने में विश्वास रखता है। इस दृष्टिकोण के कारण, वह अधिक से अधिक ज्ञान और जानकारी प्राप्त करता है।अपने जीवन को दूसरों से अलग बनाएं। लेकिन गरीब या गरीब दिमाग वाले लोगों के लिए औपचारिक शिक्षा समाप्त होने के बाद सीखना समाप्त हो जाता है। वे अपनी पढ़ाई के बाद पढ़ना और नए कौशल सीखना बंद कर देते हैं और जीवन भर एक ही स्थान पर रहते हैं। हमें यह समझना होगा कि दुनिया लगातार बदल रही है और बदलते समय के साथ हमें खुद को भी बदलना होगा और नई चीजें सीखते हुए अपने कौशल को उन्नत करना होगा। इन्हीं कारणों से आज भी अमीर और अमीर गरीब और गरीब होते जा रहे हैं।