Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

रविवार को पीएम मोदी ने मन की बात में स्वतंत्रता दिवस समारोह और टोक्यो ओलंपिक के बारे में बात की।


प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने मन की बात में देशवासियों से अगले महीने भारत का 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया।
और टोक्यो ओलंपिक में एथलीटों का समर्थन करने को कहा।

 रविवार को अपने महीने-दर-महीने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से राज्य को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रत्येक भारतीय को टोक्यो ओलंपिक में दल को देखकर गर्व महसूस हुआ और लोगों से टीम इंडिया को खुश करने का आग्रह किया और मदद का अनुरोध किया। "सोशल मीडिया पर हमारे ओलंपिक समूह का मार्गदर्शन करने के लिए, 'विजय पंच अभियान' शुरू हो गया है। आप अपनी टीम का समर्थन करते हैं और जीत साझा करते हैं। और प्रधानमंत्री ने कहा कि आप भी देश की जीत को साझा करें। और भारत के लिए जयकार करें,

15 अगस्त का जिक्र करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि इस साल का स्वतंत्रता दिवस विशेष है क्योंकि भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रगान डॉट इन नामक एक वेबसाइट बनाई गई है, और देश भर के लोगों से भारत के राष्ट्रगान को गाने की रिकॉर्डिंग भेजने का आग्रह किया।

संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने लोगों से कल कारगिल विजय दिवस से पहले कारगिल की कहानी पढ़ने का भी आग्रह किया। “कल कारगिल विजय दिवस है। कारगिल युद्ध हमारे सशस्त्र बलों की वीरता और अनुशासन का ऐसा प्रतीक है जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। मैं चाहूंगा कि आप कारगिल की रोमांचक कहानी पढ़ें। आइए हम सभी कारगिल के बहादुर दिलों को सलाम करते हैं, ”उन्होंने कहा।
उन्होंने यह भी कहा कि संस्कृति मंत्रालय ने अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए एक नई पहल की है। इसके पीछे का विचार लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करना था, उन्होंने कहा। 7 अगस्त को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के बारे में बात करते हुए, मोदी ने ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के बारे में बात की, जब 1905 में स्वदेशी आंदोलन शुरू हुआ था। उन्होंने आग्रह किया। लोग हथकरघा और खादी उत्पादों को खरीदकर स्थानीय उद्यमियों, कलाकारों, कारीगरों, बुनकरों का समर्थन करेंगे। मोदी ने कहा, "हथकरघा उत्पाद खरीदें और #MyHandloomMyPride के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें।"
आंध्र प्रदेश और ओडिशा के दो लोगों की जीवन यात्रा के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने यह भी बताया कि कैसे अधिक से अधिक अच्छे के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है।
भाषण के अंत में, पीएम मोदी ने कहा कि कोविड - 19 महामारी खत्म नहीं हुई है और नागरिकों से कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा।