Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

किसानों का महत्व

 



किसान हमारे देश और हमारे समाज की रीढ़ हैं। किसान नहीं तो हम नहीं, किसान ही है जिसकी वजह से हमें खाना मिलता है जो हम खाते हैं। किसान कभी भी अपना काम बंद नहीं करते चाहे बारिश हो, सर्दी हो या धूप। किसान बिना किसी अर्थ के हमारे लिए अपना काम पूरे मन से करते हैं और यह सच है कि देश की पूरी आबादी किसानों पर निर्भर है।हिंदू, मुस्लिम सिख, ईसाई किसानों की तुलना किसी भी धर्म से नहीं की जा सकती क्योंकि भारत में सभी धर्मों के लोग रहते हैं और किसान धर्मों से बड़े हैं और हमें धर्म को देखकर कभी किसी का सम्मान नहीं करना चाहिए क्योंकि हर धर्म के किसान सम्मान के पात्र हैं क्योंकि वे हमारे लिए अनाज उगाते हैं . हमें अपने देश के किसानों का सम्मान करना चाहिए।देश चाहे बड़ा हो या छोटा, आज हर कोई किसानों पर निर्भर है। हम किसानों की वजह से ही धरती पर रह पा रहे हैं और उनकी वजह से हमें अच्छे फल, सब्जियां और अनाज मिल रहा है, इसके लिए वे दिन-रात मेहनत करते हैं।इसलिए हमारे इतिहास से कहा जाता है कि किसान हमारे लिए, हमारे देश और समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। और हमारे भविष्य के लिए।हालांकि यह सच है कि किसान हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन फिर भी वे अपना जीवन ठीक से नहीं जी पा रहे हैं।हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में किसानों की क्या भूमिका है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन यापन के लिए उचित भोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह समाज में एक आवश्यकता है।किसान अपना काम बहुत ईमानदारी से करते हैं। किसान के पास विभिन्न जलवायु, जलवायु परिवर्तन, मिट्टी की स्थिति और लगातार जंगल की आग, सूखा और बाढ़ की कठोर तबाही के साथ जीवित रहने की क्षमता है।किसानों की वजह से लोग ताजे फल और सब्जियां खा रहे हैं, उनकी वजह से सभी को किसानों का सम्मान करना चाहिए। सीधे शब्दों में कहें तो किसान देश की 'रीढ़' और 'दिल' होते हैं। किसान बीज बोते हैं और फिर फसल की खेती करते हैं और लोगों को खाद्यान्न की आपूर्ति करते हैं। कृषि हर देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि वे भी आर्थिक विकास में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक हैं। सरकार को हमारे कृषि नायकों की चिंता करनी चाहिए। लोगों को किसानों को अधिक समर्थन और सम्मान देना चाहिए।
विभिन्न प्रकार के किसान हैं। और हमें उन सभी का सम्मान करना चाहिए।
1. सबसे पहले वे किसान हैं जो गेहूं, जौ, चावल आदि जैसी फसल उगाते हैं। चूंकि भारतीय घरों में सबसे ज्यादा खपत गेहूं और चावल की होती है। तो, खेती में गेहूं और चावल की खेती ज्यादा होती है। इसके अलावा, इन फसलों को उगाने वाले किसानों का प्रमुख महत्व है
2. दूसरा, वे हैं जो फलों की खेती करते हैं। इन किसानों को विभिन्न प्रकार के फलों के लिए मिट्टी तैयार करनी होती है। क्योंकि ये फल मौसम के अनुसार ही उगते हैं। इसलिए किसानों को फलों और फसलों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। ऐसे कई अन्य किसान हैं जो अन्य प्रकार की खेती करते हैं। इसके अलावा, उन सभी को अधिकतम कटाई प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।कृषि बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था भी कृषि पर निर्भर करती है। इसलिए हमें अपने देश के किसानों का समर्थन करना चाहिए और कृषि का भी सम्मान करना चाहिए क्योंकि उनके बिना हम नहीं हैं।
किसानों के बारे में ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं, लेकिन आज देश की अर्थव्यवस्था में कृषि की बड़ी भूमिका है और हमें किसानों के बारे में जागरूक होना चाहिए क्योंकि यह भारत की सबसे बड़ी शक्ति है और हम भारतीय हैं।