Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Pali Sansad Khel Mahakumbh

 मेरे प्यारे युवा साथियोंपाली में अपनी खेल प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करने वाले सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई। खेलों में हार तो कभी होती ही नहीं है। खेल में या तो आप जीतते हैं या तो आप सीखते हैं। इसलिए मैं सभी खिलाड़ियों के साथ ही उनके जो coach वहां उपस्थित हैंजो परिवारजन वहां मौजूद हैंउन सभी को भी अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

साथियों,

सांसद खेल महाकुम्भ में जो उत्साह दिख रहा हैये जो आत्मविश्वास नज़र आ रहा हैआज हर खिलाड़ीहर युवा की पहचान ये उत्साहये उमंगये जोश बन चुका है। आज खेलों के लिए सरकार की भी वही स्प्रिट हैजो मैदान पर खिलाडी की होती है। हमारे खिलाड़ी हमेशा से चाहते थे कि उन्हें ग्राउंड-लेवल पर ज्यादा से ज्यादा खेलने का मौका मिलेवो अपने गांवों में खेलेंअपने स्कूलों में खेलेंउन्हें यूनिवर्सिटीज़ में और फिर आगे नेशनल-इंटरनेशनल खेलने का मौका मिले। खिलाड़ियों की इस भावना को आज भारतीय जनता पार्टी सांसद खेल महाकुंभ से बहुत मदद मिलती है। मैं भारतीय जनता पार्टी की इस बात के लिए विशेष सराहना करूंगा कि वो अपने सांसदों के माध्यम से ऐसे खेल महाकुंभ करवा रही है। और ये सिलसिला पिछले कई वर्षों से अनवरत चला आ रहा है। बीजेपी सांसद खेल महाकुंभ ने जिलों मेंराज्यों में लाखों-लाख होनहार खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया है। ये खेल महाकुंभनए खिलाड़ियों को तलाशने और तराशने का भी बड़ा माध्यम बन रहे हैंय़ और अब तो भाजपा सांसदबेटियों के लिए भी विशेष खेल महाकुंभ का आयोजन करने जा रहे हैं। मैं भाजपा कोउसके सांसदों को इस महत्वपूर्ण अभियान के लिए बधाई देता हूं।

साथियों,

मुझे बताया गया है कि पाली में भी 1100 से ज्यादा स्कूलों के बच्चों ने सांसद खेल महाकुंभ में हिस्सा लिया है। 2 लाख से ज्यादा खिलाड़ीखेलने के लिए आगे आए हैं। इन 2 लाख खिलाड़ियों को इस महाकुंभ के माध्यम से जो एक्सपोजर मिला हैअपनी प्रतिभा दिखाने का जो मौका मिला हैवो अभूतपूर्व है। मैं संसद में अपने सहयोगी पी.पी चौधरी जी को बधाई देता हूं कि उन्होंने इतना शानदार आयोजन किया है। राजस्थान की वीर भूमि के युवाओं ने हमेशा ही सेना से लेकर खेलों तक में देश की शान बढ़ाई है। मुझे विश्वास है कि आप सब खिलाड़ी इस विरासत को ऐसे ही निरंतर आगे बढ़ाएंगे।  आप जानते हैं कि खेलों की सबसे अच्छी बात है कि ये जीत की आदत तो डालते ही हैं पर ये आपको लगातार बेहतर बनने की सीख भी देते हैं। खेल सिखाता है कि सर्वश्रेष्ठ की कोई आखिरी सीमा नही होती हैहमें पूरी शक्ति से प्रयास करते रहना है। इसलिए ये खेल महाकुंभएक तरह से आपके जीवन बदलने का बहुत बड़ा महायज्ञ भी है।

साथियों,

खेलों की एक बहुत बड़ी ताकत ये भी होती है कि खेल युवाओं को बहुत सी बुराइयों से बचाकर रखते हैं। खेलों से इच्छाशक्ति मजबूत होती हैएकाग्रता बढ़ती हैहमारा फोकस क्लियर रहता है। चाहे ड्रग्स का जाल होदूसरे पदार्थों की लत होजो खिलाड़ी हैवो इन सबसे दूर रहता है। इसलिए खेलव्यक्तित्व के विकास में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

मेरे प्यारे साथियों,

बीजेपी सरकारचाहे राज्य में हो या फिर केंद्र मेंयुवा हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौके देने से... खिलाड़ियों के चयन में पारदर्शिता आने से...सरकार द्वारा हर संसाधन उपलब्ध करवाने से...भारत के खिलाड़ियों को बहुत मदद मिली है। हमने पिछले 10 साल में खेलों का बजट पहले के मुकाबले 3 गुना बढ़ा दिया है। सैकड़ों एथलीट्स आज TOPS स्कीम के तहत देश विदेश में ट्रेनिंग और कोचिंग ले रहे हैं। खेलो इंडिया गेम्स के तहत भी 3 हजार से ज्यादा खिलाड़ियों को 50 हजार रूपए महीने की मदद दी जा रही है। ग्रास रूट-लेवल पर करीब-करीब एक हजार से ज्यादा खेलों इंडिया सेंटर्स में लाखों खिलाड़ी ट्रेनिंग ले रहे हैं। और इसके परिणाम हमारे सामने हैं...इस बार एशियन्स गेम्स में हमारे खिलाडियों ने 100 से अधिक मेडल्स जीतकर रिकॉर्ड बनाया है। एशियन्स गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाडियों में बड़ी संख्या खेलो इंडिया गेम्स से निकले खिलाडियों की भी रही है।

मेरे प्यारे खिलाड़ियों,

खिलाड़ी जब किसी टीम से खेलता है तो वो व्यक्तिगत लक्ष्यों से ज्यादा प्राथमिकता अपनी टीम के लक्ष्यों को देता है। वो अपनी टीमअपने प्रदेशअपने देश के लक्ष्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलता है। आज अमृतकाल में देश भी इसी युवा भावना के साथ आगे बढ़ रहा है। इसी एक तारीख को जो बजट आया हैवो भी एक तरह से देश के युवाओं को ही समर्पित है। सरकार जो रेल-रोड परआधुनिक इंफ्रा पर 11 लाख करोड़ रुपए खर्च करने जा रही हैउसके सबसे बड़े लाभार्थी तो युवा ही होंगे। अच्छी सड़कों की सबसे ज्यादा ख्वाहिश किसे हैहमारे युवा को। नई वंदे भारत ट्रेनों को देखकर कौन सबसे ज्यादा खुश होता हैहमारे नौजवानहमारे युवा। बजट में जो 40 हजार वंदे भारत जैसे डिब्बे बनाने का ऐलान हुआ हैउसका फायदा किसे मिलेगाहमारे युवाओं को। भारत आधुनिक इंफ्रा पर जो 11 लाख करोड़ रुपए खर्च करने जा रहा हैउससे युवाओं के लिए ही सबसे ज्यादा रोजगार के नए मौके बनेंगे। भारत के युवानई-नई खोज कर सकेंखेल हो या दूसरे क्षेत्रों होंअपनी बड़ी-बड़ी कंपनियां बना सकेंइसके लिए एक लाख करोड़ रुपए का एक फंड बनाया गया है। सरकार ने स्टार्ट अप्स के लिए टैक्स में छूट के विस्तार का भी ऐलान किया है।

साथियों,

चौतरफा हो रहे विकास कार्यों ने पाली के भाग्य को भी बदला हैपाली की तस्वीर भी बदली है। आपके पाली लोकसभा में ही करीब 13 हजार करोड़ की लागत की सड़कें बनी हैं। रेलवे स्टेशन का विकास होरेलवे ब्रिज होरेलवे लाइनों का दोहरीकरण होऐसे अनेक विकास कार्यों का लाभ आप सभी को लाभ मिल रहा है। सरकार का ध्यान पाली के विद्यार्थी और युवा को ज्यादा से ज्यादा अवसर देने पर भी हैउनके कौशल विकास पर भी है। पाली में कई नए आईटी सेंटर बनाए गए हैं, 2 केंद्रीय विद्यालय भी खोले गए हैं। सरकारी विद्यालयों में नए कमरे बनवाना होनई कम्प्यूटर लैब्स का निर्माण होहर दिशा में पूरा प्रयास किया जा रहा है। यहां मेडिकल कालेज बनने सेपासपोर्ट केंद्र बनने सेगांवों में सौर ऊर्जा लाइटें लगने सेपाली के लोगों का जीवन और आसान हुआ है। हमारी कोशिश है कि डबल इंजन सरकार में पाली समेत पूरे राजस्थान का हर नागरिक सशक्त बनेसफल बने। बीजेपी सरकार के इन प्रयासों से पाली और इस पूरे क्षेत्र के युवाओं का जीवन भी आसान बन रहा है। और जब जीवन से मुश्किलें कम होती हैंतो खेल में मन भी लगता हैजीतने की संभावना भी बढ़ती है। मैं एक बार फिर सभी खिलाड़ियों को बधाई देता हूं। बहुत बहुत धन्यवाद।

 

***