Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Voice of Global South समिट

 दूसरी Voice of Global South समिट के उद्घाटन-सत्र में, 140 करोड़ भारतवासियों की ओर से, मैं आप सभी का, हार्दिक स्वागत करता हूँ। Voice of Global South 21वीं सदी की बदलती हुई दुनिया का सबसे अनूठा मंच है। भौगोलिक रूप से Global South तो हमेशा से रहा है। लेकिन उसे इस प्रकार से Voice पहली बार मिल रही है। और ये हम सभी के साझा प्रयासों से संभव हुआ है। हम 100 से ज्यादा अलग-अलग देश हैं, लेकिन हमारे हित समान हैं, हमारी प्राथमिकताएं समान हैं।


Friends,

पिछले वर्ष दिसंबर में, जब भारत ने जी-20 की अध्यक्षता संभाली, तोह हमने इस फोरम में ग्लोबल साउथ के देशों की आवाज को आगे बढ़ाना अपना दायित्व माना। हमारी प्राथमिकता थी कि जी-20 को ग्लोबल स्केल पर समावेशी और human-centric बनाया जाए। हमारी कोशिश थी कि जी-20 का फोकस हो - development of the people, by the people and for the people. इसी उद्देश्य से हमने इस वर्ष जनवरी में, पहली बार Voice of Global South समिट का आयोजन किया। भारत के अलग-अलग राज्यों में हुई जी-20 की 200 से अधिक बैठकों में हमने ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को प्रमुखता दी।इसका नतीजा रहा कि New Delhi Leaders’ Declaration में ग्लोबल साउथ के विषयों पर हमें सबकी सहमति हासिल करने में कामयाबी मिली।

Excellencies,

जी-20 आयोजन में, ग्लोबल साउथ के हितों को ध्यान में रखकर लिए गए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय मैं बड़ी नम्रतापूर्वक, आप सबके साथ साझा करना चाहता हूँ। मैं वो ऐतिहासिक क्षण भूल नहीं सकता जब भारत के प्रयासों से African Union को नई दिल्ली समिट में जी-20 की स्थायी सदस्यता मिली। जी-20 में सबने माना कि Multilateral Development Banks में बड़े सुधार लाए जाएं, और विकासशील देशों के लिए sustainable फाइनेंस देने पर जोर दिया जाए।

Sustainable Development Goals, जो पिछले कुछ सालों में सुस्त पड़ गए थे, उनमें तेजी लाने के लिए एकaction प्लान भी बनाया गया। इससे ग्लोबल साउथ के देशों मे चल रहे poverty reduction कार्यक्रमों को बल मिलेगा। जी-20 ने इस बार climate finance पर अभूतपूर्व गंभीरता दिखाई है। ग्लोबल साउथ के देशों के लिए आसान शर्तों पर, climate transition के लिए फाइनैन्स और टेक्नॉलॉजी उपलब्ध कराए जाने पर भी सहमति बनी है। Climate action के लिए LiFE, यानि लाइफस्टाइल फॉर Environment, इसके High Level Principles को अपनाया गया। इसी समिट में ग्लोबल biofuel alliance लॉन्च किया गया है। यह ग्लोबल साउथ के देशों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। और हम आशा करते है, की आप सभी इससे जुड़ेंगे।

भारत मानता है कि नई टेक्नॉलॉजी, नॉर्थ और साउथ के बीच दूरियां बढ़ाने का नया स्रोत नहीं बनना चाहिए। आज Artificial Intelligence, AI के युग में, टेक्नॉलॉजी को responsible तरीके से उपयोग में लाने की बहुत जरूरत है। इसको आगे बढ़ाने के लिए, भारत में अगले महीने AI ग्लोबल पार्टनरशिप समिट आयोजित की जा रही है । जी-20 द्वारा डिजिटल पब्लिक infrastructure, यानि DPI, के Framework को अपनाया गया है, जिससे आवश्यक सेवाओं की last-mile delivery में सहायता मिलेगी और inclusivity बढ़ेगी। वैश्विक DPI repository बनाने पर भी सहमति बनी है। इसके अंतर्गत भारत अपनी क्षमताएं पूरे ग्लोबल साउथ के साथ साझा करने के लिए तैयार है ।

किसी भी प्राकृतिक आपदा से, ग्लोबल साउथ के देश, सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। इसके लिए भारत ने Coalition for Disaster Resilient Infrastructure, यानि CDRI, शुरू किया था। अब जी-20 में Disaster risk Reduction और resilient infrastructure के लिए नया वर्किंग ग्रुप भी बनाया गया है।

भारत की पहल पर इस साल को संयुक्त राष्ट्र International year of millets के रूप में मना रहा है। जी-20 के तहत सुपरफूड millets, जिसे भारत में हमने श्रीअन्न की पहचान दी है, उन पर रिसर्च करने के लिए नया initiative लिया गया है। यह climate change और resources के अभाव से उत्पन्न होने वाली फूड सिक्युरिटी की चिंतायों से लड़ने मे , ग्लोबल साउथ को समर्थ्यवान बनाएगा।

पहली बार जी-20 में sustainable और ocean based इकॉनमी पर बल दिया गया है। ये ग्लोबल साउथ के small आइलैंड developing countries, जिन्हे मैं large ocean countries मानता हूँ, उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। समिट में ग्लोबल वैल्यू चेन mapping और डिजिटल सर्टिफिकेट को मान्यता देने के लिए, अहम फैसले लिए गए। इससे ग्लोबल साउथ के देशों में, MSME sector और व्यापार के लिए नए अवसर खुलेंगे।

Excellencies,

वैश्विक समृद्धि के लिए सबका साथ और सबका विकास जरूरी है। लेकिन हम सभी देख रहे हैं कि पश्चिम एशिया क्षेत्र की घटनाओं से नई चुनौतियाँ उभर रही हैं। भारत ने 7 अक्टूबर को, इजराइल में हुए जघन्य आतंकी हमले की निंदा की है। हमने restraint के साथ ही, डायलॉग और डिप्लोमेसी पर भी जोर दिया है। इजराइल और हमास के conflict में, civilians की मौत की हम कठोर निंदा करते हैं। राष्ट्रपति महमूद अब्बास जी से बात कर हमने फिलिस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भी भेजी है। ये समय है जब ग्लोबल साउथ के देश greater ग्लोबल गुड के लिए एक स्वर में बात करें।

"One Earth One Family One Future” के लिए हम सब मिलकर 5-Cs, 5-Cs के साथ आगे बढ़ें, जब मैं 5-Cs की बात करता हूँ तब – consultation, cooperation, communication, creativity और capacity building।

Excellencies,

पहली Voice of ग्लोबल साउथ समिट में, मैंने ग्लोबल साउथ के लिए एक Centre of Excellence स्थापित करने का प्रस्ताव रखा था। मुझे खुशी है कि आज DAKSHIN – Development And Knowledge Sharing Initiative – ग्लोबल साउथ सेंटर ऑफ excellence का उद्घाटन हो रहा है। जी-20 समिट के दौरान, मैंने भारत की तरफ से ग्लोबल साउथ के लिए weather और climate मॉनिटरिंग के लिए Satellite लॉन्च करने का प्रस्ताव रखा है। हम इस पर तेजी से काम कर रहे हैं।

Friends,

इन विचारों के साथ मैं अपना वक्तव्य समाप्त करता हूं। अब मैं आप सभी के विचार सुनने के लिए बहुत ही उत्साहित हूं। और इतनी बड़ी मात्रा में, आप सबकी सक्रिय भागीदारी के लिए, मैं ह्रदय से आपका आभार व्यक्त करता हूं।

बहुत बहुत धन्यवाद!