Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

यूक्रेन से अब तक तेरह हजार लोगों की हुई वापसी : विदेश मंत्रालय


सभी देशवासियों को यह जानकर राहत की श्वास मिलेगी की यूक्रेन - रूस के मध्य चल रहे इस युद्ध के सकंट के समय में जो भी भारतीय वहाँ फंसे हुए थे उनकी वापसी बड़े स्तर पर हुई है...

क्या कहता है भारतीय विदेश मंत्रालय :- साथियों हम अगर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की माने तो अब तक वह 13,000 भारतीयों की सकुशल वापसी कराने में सक्षम हुए हैं।

दरअसल साथियों यूक्रेन में मुश्किल हालात बने हुए हैं ।  इस दौरान कई भारतीय नागरिक अब भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

भारत के विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में फंसे भारतीय मूल के नागरिकों के लिए एक बार फिर से स्थिति साफ़ की हैं।



प्रेस से वार्ता करते हुए विदेश मंत्रालय के जॉइंट सचिव अरिंदम बागची ने बताया कि युद्ध से प्रभावित क्षेत्र खार्कीव में अब कोई भी भारतीय नागरिक शेष नहीं  हैं।




विदेश मंत्रालय के अनुसार  पिछले 24 घंटों में लगभग 15 विमान 2,900 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस आ चुके हैं, जिससे अब तक 13,300 लोग भारत वापसी कर चुके हैं।




निर्धारित की गई उड़ाने :- वहीं आने वाले 24 घंटों के लिए 13 उड़ानें निर्धारित की गई हैं, जो नागरिकों को लेकर भारत वापिस आएँगी ।




अब विदेश मंत्रालय का अगला कदम क्या होगा ?

अब विदेश मंत्रालय का ध्यान सुमी पर होगा, वहाँ हिंसा हो रही है तथा वाहनों की भी कमी है, ऐसे में अपने लोगों को ऐसे संघर्षमय हालात से निकालना बेहद कठिन एवं चुनौतीपूर्ण है, ऐसे में यदि अगर युद्ध विराम हो तो वो स्थिति को थोड़ा बेहतर कर सकता हैं।