Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

Call for Papers - Sahitya Samhita Hindi Peer Review Journal साहित्य संहिता

 साहित्य संहिता’ (ISSN: 2454-2695) हिंदी भाषा,  संचारमीडियापत्रकारिता और उससे संबंधित मुद्दों पर केंद्रित हिंदी में प्रकाशित सामग्री चयन में उच्च मानदंडों का पालन करने वाली अग्रणी है। इसका प्रकाशन  हिंदी भाषा में संचारमीडिया और पत्रकारिता से संबंधित विषयों पर विभिन्न प्रकार के विचारोंटिप्पणियोंपुस्तक समीक्षा और मौलिक शोध-पत्रों के प्रकाशन का प्रतिष्ठित मंच है। इसमें हिंदी  से संबंधित सभी प्रकार के विषयों पर मौलिक अकादमिक शोध और विश्लेषण प्रकाशित किए जाते हैं। अकादमिक शोध के उच्चतर मूल्यों का पालन करते हुए साहित्य संहिता’ में प्रकाशन से पूर्व सभी शोध पत्रों/आलेखों के लिए निष्पक्ष समीक्षा की एक कठोर प्रक्रिया का पालन किया जाता है


 

उद्देश्य और कार्यक्षेत्र

साहित्य संहिता में हिंदी भाषा से संबंधित सभी प्रकार के विषयों पर मुख्‍यत: अकादमिक शोध और विश्लेषण प्रकाशित होते हैं।

 

प्रकाशन की आवृत्ति

साहित्य संहिता  प्रकाशित होता है: हर महीना 

 

 साहित्य संहिता’ में निम्नलिखित श्रेणी के शोध-पत्र प्रकाशित किए जाते हैं:

 

मौलिक शोध पर आधारित शोध-पत्र: इस प्रकार के शोध-पत्र की शब्द सीमा 4000 से 5000 शब्द होनी चाहिए। जो डबल स्पेस में टाइप किया गया हो। साथ ही अधिकतम 250 शब्दों में शोध सारांश भी शामिल होना चाहिए। शोध-पत्र सिर्फ़ यूनिकोड फॉण्ट में ही टाइप होना चाहिए और उसमें संबंधित शोध की पूर्ण तस्वीर दृष्टिगोचर होनी चाहिए। शोध-पत्र से जुड़े छायाचित्र/ग्राफ़/टेबलयदि कोई होंतो वे भी अपनी मूल प्रति के साथ (एक्सेल फाइल इत्यादि) संलग्न किए जाने चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि छायाचित्रों का रिजॉल्यूशन उच्च स्तर का होताकि प्रिटिंग के समय गुणवत्ता प्रभवित न हो। पीडीएफ़ फ़ाइल में शोध पत्र स्वीकार्य नहीं होंगे।

लघु शोध आधारित शोध-पत्र: लघु शोध आधारित आलेख 2000 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिएयानी लगभग 4-5 पृष्ठडबल स्पेस में टाइप किया गया हो। यह भी यूनिकोड फॉण्ट में ही टंकित होना चाहिए। ऐसे शोध-पत्र भी पूर्ण हो चुके शोध/अध्ययनों पर ही आधारित होने चाहिए। इसमें ऐसे तथ्यपूर्ण शोध-पत्र भी शामिल हो सकते हैंजिनका संबंध किसी नवीन तकनीक के विकास से है। ऐसे शोध-पत्रों का शोध सारांश 80 से 100 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए।

शोध समीक्षा: इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले समीक्षात्मक आलेखों में प्रस्तावनासाहित्य समीक्षाशोध परिणाम आदि के अलावा संबंधित शोध में मौजूद कमियों और उन कमियों के सुधार हेतु सुझावों का भी समावेश होना चाहिएताकि भविष्य में अन्य शोधकर्ता उन कमियों को दूर करने की दिशा में प्रयास कर सकें।

पुस्तक समीक्षा: साहित्य संहिता में हिंदी भाषा पर प्रकाशित पुस्तकों की समीक्षा (शब्द सीमा: 1500) भी प्रकाशित की जाती है। अन्य विषयों जैसे सामाजिक ज्ञानसामाजिक कार्यएंथ्रोपोलोजीकला आदि पर प्रकाशित पुस्तकों की समीक्षा भी भेजी जा सकती है पुस्तक समीक्षाएँ उनके पूर्ण विवरण जैसे प्रकाशकवर्षसंस्करणपृष्ठ संख्यामूल्य व पुस्तक के छायाचित्र के साथ भेजी जानी चाहिए।

 निजता घोषणा

साहित्य संहिता’ की वेबसाइट पर दर्ज नाम और ईमेल का प्रयोग सिर्फ़ घोषित उद्देश्य के लिए ही किया जाता है तथा किसी अन्य व्यक्ति/संस्थान को किसी अन्य उपयोग हेतु उपलब्ध नहीं कराया जाता। 

शोध पत्र प्रकाशन प्रक्रिया 

इस पत्रिका में प्रकाशन हेतु, मेल निम्न मेल आई डी पे प्रेषित करे 

Send papers for publication in this journal to hindi@sahityasamhita.org