Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Ticker

6/recent/ticker-posts

बारह हजार एनजीओ ने अपने कार्यों और कमाई पर डाला पर्दा आडिट रिपोर्ट जमा कराने की सुध भूले ।

 बारह हजार एनजीओ ने अपने कार्यों और कमाई पर डाला पर्दा आडिट रिपोर्ट जमा कराने की सुध भूले ।

- (भोपाल) मध्य प्रदेश



फर्म्स एण्ड सोसायटी के कार्यालय में बारह हजार से अधिक एनजीओ ने कई वर्षों से विभाग को न तो अपने कार्यों से अवगत करवाया है न ही धनोपार्जन का कोई उल्लेख किया है । फलस्वरूप विभाग इन सभी एनजीओ को नोटिस देकर इनका पंजीयन रद्द करने को तत्पर है । बारह हजार समीतियों ने पंजीकरण के पश्चात विभाग में आडिट रिपोर्ट जमा नहीं कराई जबकि अट्ठाईस हजार समीतियाँ गैर सरकारी संगठन के रूप में इंदौर के फर्म्स एण्ड सोसायटी कार्यालय में सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट - 1860 के  अंतर्गत पंजीकृत हैं । अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष सहित ज्यादा नहीं सात सदस्यों की जानकारी देने के साथ एनजीओ के उद्देशय बताने होते हैं। फर्म्स एण्ड सोसायटी में पाँच हजार  रूपए फीस के रूप में जमा कराकर एक एनजीओ का निर्माण हो सकता है ।

नए सदस्यों का भी अता - पता नहीं-

आडिट में समिति की पासबुक सहित, कैश बुक ,वाउचर , सदस्यता पंजी की जाँच होती है। सदस्यता पंजी द्वारा ज्ञात होता है कि संस्था ने कितने नए सदस्य बनाए हैं ? सदस्यता शुल्क से कितनी आय हुई ? फर्म्स एण्ड सोसायटी के अधिकारियों ने यह रिपोर्ट जमा कराने का अंदेशा पहले ही करा दिया था और नोटिस भेजे  थे । सत्यता की पुष्टि न कराने वाली आडिट रिपार्ट प्राप्त हुई तो पंजीयन  रद्द कर दिये जाएंगे ।

  बीएस सोलंकी , रजिस्ट्रTर ,फर्म्स एण्ड सोसायटी ने बताया कि-

विभाग मे पंजीकृत अट्ठाईस हजार में से करीब 12 हजार समीतियों ने आडिट रिपोर्ट नहीं भेजी है, हमने इस प्रकार की समीतियों को पहले भी नोटिस भिजवाए हैं एवं कुछ को भेंजे जाएंगे ।