धोखाधड़ी की साज़िश

🌞🌞🌞🌞🌞🌞🌞🌞


*जब कभी कोई गलती से आपके खाते में कोई पैसे जमा कर देता है। तो उसे सबसे पहले बैंक में इसकी शिकायत करनी होती है। जो उस पैसे को वापिस कर सकता है। ना कि आप, जिसके खाते से वो पैसे जमा हुए है!!*


👉 *इस सम्बंध में आपको यह संदेश पढ़ना चाहिए। जो मुझे कल, मेरे मोबाइल पर मिला था!*


👉👉 इसमें लिखा था, कि आपके खाते में ₹ 82000 जमा हुए है। मैं समझ नही पा रहा था, कि किसने जमा किये है। केवल एक रेफरेंस नं J002 आया था।


👉 उसके बाद दोपहर को *"रेवेन्यू विभाग"* से एक फोन आया। जिसमे बताया गया कि गलती से आपके खाते में वैट रिटर्न के ₹82000 जमा हो गए है। जिसका रेफेरेंस नं J002 और जिसे मुझको, उन्हें वापिस करना होगा। जिसके लिए उन्होंने मुझे एक आधिकारिक सा दिखने वाला पत्र भी फैक्स द्वारा भेजा। जिसमें यह भुगतान *TLB Towers* के बैंक खाते की डिटेल के विवरण सहित प्रेषित पत्र द्वारा उक्त खाते में जमा करने की कहा गया था। 

👉 अगले दिन मैं उस पैसे को वापिस करने के लिए बैंक गया। लेकिन पैसे वापिस करने से पहले अपने खाते की स्टेटमेंट लेने का फैसला किया।


👉 मैंने देखा कि ₹ 82000 मेरे खाते में जमा हुए है। लेकिन अभी *"uncleared"* है। मुझे इस बात की शंका हुई कि कहीं कोई गड़बड़ है और मैंने उस पैसे को वापिस नही करते हुए कुछ इंतज़ार करने का फैसला किया।


👉 उसके बाद आज सुबह मैंने, अपने बैंक में फोन करके पूछा कि किसने ये पैसा जमा किया है। तब उन्होंने मेरे द्वारा शिकायत करने पर मेरी शिकायत रिस्क / फ्रॉड विभाग को ट्रांसफर कर दी गयी। जांचकर्ताओ ने मुझे कुछ देर पहले ही फोन करके बताया कि यह आपके साथ धोखाधड़ी की साज़िश थी।


👉 1)  तब उन्होंने बताया कि, ये पैसा एक चैक के द्वारा जमा हुआ है और जिस खाते में यह पैसा जमा करने के लिये कहा गया है। वह किसी व्यक्ति का खाता है। जिसमे कोई बैलेंस नही है। ना कि किसी फर्म का। जैसा कि पत्र में बताया गया था।


👉 2)  उन्होंने यह शक भी जाहिर किया कि, जो चेक आपके खाते में जमा किया गया है। वो चोरी किया हुआ भी हो सकता है।


👉 3)  और निश्चित रूप से चेक बाउंस हो जाएगा। जिससे यह पैसा कुछ दिनों में रिवर्स हो जाएगा।

 

👉 इसका मतलब यह हुआ कि, जो पैसा मुझसे किसी व्यक्ति के खाते में जमा करके वापिस करने के लिए कहा गया था। वो पैसा उनके द्वारा पहले मुझसे ले लिया जाता और उसके बाद जिस चेक से पैसा आ रहा था। वह बाउंस हो जाता। जिससे मुझे ₹ 82000 का नुकसान होता।


👉 कृपया इस मैसेज को अपने सभी प्रिय एवं इष्ट मित्रो सभी को फारवर्ड करे। जिससे सभी को इस प्रकार के धोखेबाजों के बारे में पता चले।👉👉👉


👉 मुझे यह भी बताया गया कि ऐसा कुछ और लोगों के साथ टेलीकॉम, वाटर, इलेक्ट्रिसिटी और म्युनिसिपल विभाग का नाम लेकर भी हुआ है।👇👇👇


*अतुल श्रीवास्तव*

*Cyber cell jabalpur*


👆 *यह सन्देश जैसा प्राप्त हुआ है, वैसा ही भेज रहा हूँ।*


👍 *कृपया सावधान रहें।*👍


🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

Share on Google Plus

About Edupedia Publications Pvt Ltd

0 comments:

Post a Comment